Composite Cylinder: पुराने LPG सिलेंडर के बदले लें नया फाइबर ग्लास वाला कंपोजिट सिलेंडर, जानें इसके फायदे


नई दिल्ली: इंडियन ऑयल अपने ग्राहकों के लिए शानदार पेशकश की है. इंडियन ऑयल ग्राहकों के लिए अब एक नए तरह का एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) लॉन्च किया है. इसका नाम कॉम्पजिट सिलेंडर (Composite Cylinder) है. इस सिलेंडर के कई फायदे हैं. आपको बता दें कि इंडियन ऑयल (Indian Oil) की तरफ से पेश यह सबसे ताजा प्रोडक्ट है.

कैसे बना है ये सिलेंडर?

इस सिलेंडर को तीन स्तर में बनाया गया है. इसमें सबसे पहले अंदर से हाई डेंसिटी पॉलीइथिलीन का लेयर होगा. अंदर के इस लेयर को पॉलीमर से बने फाइबर ग्लास से कोट किया जाता है. इसके बाहरी स्तर भी एचडीपीई का बना होता है. यानी ये सिलेंडर बेहद सुरक्षा के साथ बना है. अभी इस्तेमाल किया जाने वाला LPG composite cylinder स्टील का बना होता है.
यह भारी भी होता है जबकि कॉम्पजिट सिलेंडर काफी हल्का होता है. इस सिलेंडर की और भी कई विशेषताएं हैं जिन्हें नीचे दिया जा रहा है. यह वजन में बेहद हल्का होता है. यह स्टील के सिलेंडर की तुलना में आधे वजन का होता है. 

ये भी पढ़ें- किसान योजना में अब सालाना किस्‍त के साथ मिलेगी 5000 रु की मंथली Pension, फटाफट उठाएं लाभ

बेहद खूबसूरत और डिजाइनर है नया सिलेंडर

यह सिलेंडर ट्रांसपेरेंट होता है जिसे आप रोशनी में देख सकते हैं. इसमें आप असाने से देख सकते हैं कि कितनी गैस बची है. यानी गैस की मात्रा देखकर ग्राहक अपने अगले रिफिल की प्लानिंग कर सकेंगे. कॉम्पजिट सिलेंडर पर जंक भी नहीं लगता औरसबसे खास बात कि इस सिलेंडर में कोई डैमेज नहीं होता. स्क्रैच नहीं होने से आपका सिलेंडर ज्यादा सुरक्षित हो जाता है. इस सिलेंडर का डिजाइन मॉडर्न किचेन के हिसाब से किया गया है.

कहां मिल रहा यह सिलेंडर?

कॉम्पोजिट सिलेंडर अभी देश के 28 शहरों में मिल रहा है. इनमें अहमदाबाद, अजमेर, इलाहाबाद, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, कोयम्बटूर, दार्जिलिंग, दिल्ली, फरीदाबाद, गुरुग्राम, हैदराबाद, जयपुर, जालंधर, जमशेदपुर, लुधियाना, मैसूर, पटना, रायपुर, रांची, संगरूर, सूरत, तिरुचिराप्पल्ली, तिरुवल्लूर, तुमकुर, वाराणसी और विशाखापट्टनम शामिल हैं. कॉम्पजिट सिलेंडर 5 और 10 किलो के वजन में आ रहा है. देश के अन्य शहरों में भी यह सिलेंडर जल्द ही सप्लाई होगा.

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी की सौगात! आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन लॉन्च, जानिए आपको कैसे मिलेगा इसका फायदा

नए सिलेंडर लेने में कितना होगा खर्च?

कॉम्पोजिट सिलेंडर लेने के लिए गैस एजेंसी में सिक्योरिटी डिपॉजिट जमा करना होता है. जिस एजेंसी से कॉम्पोजिट सिलेंडर लेते हैं, वहां 10 किलो के LPG composite cylinder के लिए 3350 रुपये और 5 किलो के सिलेंडर के लिए 2150 रुपये जमा करने होंगे. यानी आप आसानी से ये कॉम्पोजिट सिलेंडर ले सकते हैं. 

पुराने सिलेंडर के बदले मिलेगा नया सिलेंडर

सबसे खास बात कि अगर आप चाहें तो अपने पुराने स्टील सिलेंडर से कॉम्पोजिट सिलेंडर को बदलवा सकते हैं. अगर आप इंडेन के ग्राहक हैं तो इसके लिए आप अपनी गैस एजेंसी में जाएं और साथ में स्टील सिलेंडर भी ले जाएं. साथ में गैस कनेक्शन का सब्सक्रिप्शन पेपर भी ले जाएं. आपने अपने पुराने सिलेंडर का कनेक्शन लेने में जितना पैसा खर्च किया होगा, उसे कॉम्पोजिट सिलेंडर के दाम से घटा दिया जाएगा.

इसके बाद जो बैलेंस बचेगा वह आपको चुकाकर Composite LPG Cylinder मिल जाएगा. जैसे अगर आपने इंडेन के लिए पहले 2000 रुपये चुकाए हैं तो कॉम्पोजिट के लिए आपको 3350-2000= 1350 रुपये चुकाने होंगे. यह दाम 10 किलो के कॉम्पोजिट सिलेंडर के लिए है. अगर 5 किलो वाला सिलेंडर लेना है तो 2150-2000= 150 रुपये चुकाने होंगे.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *