स्‍वीडिश सरकार को पसंद नहीं आया बच्‍चे का नाम, कपल को सुनाया ऐसा आदेश


स्‍टॉकहोम (स्‍वीडन): हर पैरेंट्स ( Parents) की ख्‍वाहिश होती है कि वे अपने बच्‍चे का नाम (Child Name) अनूठा रखें. वे उसके लिए कई दिनों तक नाम खोजते हैं. कई बार वे अपनी पसंदीदा शख्सियतों के नाम पर भी अपने बच्‍चों के नाम रखते हैं. लेकिन स्‍वीडन (Sweden) के लाहोल्‍म में रहने वाला एक कपल अपनी ऐसी ख्‍वाहिश पूरी करने से वंचित रह गया. इस स्‍वीडिश कपल (Swedish Couple) ने अपने बेटे का जो नाम रखा वह सरकार को पसंद नहीं आया और उन्‍हें एक आदेश सुना दिया गया. 

बेटे का नाम रखा था व्लादिमीर पुतिन 

इंडिपिडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक स्‍वीडन के एक कपल ने अपने बेटे का नाम रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के नाम पर रखा. कपल पुतिन का फैन है इसलिए उन्‍होंने पहले ही तय कर लिया था कि यदि उनको बेटा हुआ तो वे उसका नाम उनके नाम पर ही रखेंगे. हालांकि सरकार को यह नाम पसंद नहीं आया और उन्‍हें साफ तौर पर बेटे का नाम बदलने के लिए कह दिया गया है. एक आदेश जारी करके उनसे कहा गया है कि वे अपने बच्‍चे का नाम व्लादिमीर पुतिन नहीं रख सकते.

यह भी पढ़ें: UK: साल भर से स्कूल में कचरे का ढेर, शिकायतों के बावजूद सुनवाई नहीं; सांसद ने कही ये बात

सरकार को बताना पड़ता है बच्‍चे का नाम 

स्‍वीडन में हर दंपत्ति को अपने बच्‍चे के 3 महीने का होने तक उसका नाम एक सरकारी विभाग को बताना पड़ता है और वह विभाग बच्‍चों के नामों को मंजूरी देता है. इसी नियम के तहत जब कपल ने अपने बच्‍चे का नाम बताया तो उन्‍हें व्‍लादिमीर पुतिन नाम रखने से रोक दिया गया. बता दें कि स्‍वीडन में नामकरण करने का एक कानून (Naming Law) है. यह कानून 1982 में बनाया गया था और 2017 में इसमें संशोधन किया गया था. 

इस कानून के मुताबिक किसी भी बच्‍चे का पहला नाम विवादास्‍पद या असुविधाजनक नहीं होना चाहिए, जिससे समस्‍याएं पैदा हों. यह कानून उन वयस्‍कों के नामों पर भी लागू होता है जो अपना नाम बदलना चाहते हैं.

14 सौ से ज्‍यादा लोगों का नाम है व्‍लादिमीर 

स्‍वीडन के सरकारी विभागों के आंकड़ों के मुताबिक देश में व्लादिमीर नाम के कुल 1,413 पुरुष हैं. इनमें से शायद किसी का भी सरनेम पुतिन नहीं है. वहीं नामों को मंजूरी देने वाली एजेंसी अल्लाह, फोर्ड और पिल्जनर जैसे नाम भी खारिज कर चुकी है. 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *