UK: दो साल पहले गुम हुए 48 करोड़ के गोल्डन टॉयलेट का अब तक सुराग नहीं; अब बताई गई ये वजह


लंदन: रईस लोग अपने मन में आई बात पूरी करने के लिये कुछ भी कर गुजरते हैं. ऐसे लोगों को अजब-गजब कलेक्शन का शौक भी होता है. इसी सोंच के साथ एक शख्स ने सोने का टॉयलेट (Golden Toilet) बनवाया था. इसे डिस्प्ले के लिये ब्रिटेन (UK) के हाई सिक्योरिटी जोन में स्थित ऑक्सफोर्डशायर के ब्लेनहेम पैलेस में रखा गया था. जहां से वो 14 सितंबर 2019 को चोरी हो गया था. 

बीमा कंपनी ने किया था ऐलान

4.8 मिलियन पाउंड यानी करीब 18 करोड़ रुपये के इस टॉयलेट को आर्ट एक्जीबिशन में रखा गया था. उसी दौरान इस गोल्डन टॉयलेट का पता लगाने के लिये बीमा कंपनी ने भारी भरकम ईनाम का ऐलान किया था. इस अनमोल मास्टर पीस को सबसे पहले न्यूयॉर्क सिटी में साल 2016 में प्रदर्शनी के लिये रखा गया था. ब्लेनहाइम पैलेस में इस टॉयलेट को उस कमरे के पास लगाया गया था, जिसमें चर्चिल का जन्म हुआ था.

दो साल की जांच में 7 गिरफ्तार

बीबीसी में प्रकाशित खबर के मुताबिक मामले का खुलासा होते ही सबसे पहले थेम्स वैली पुलिस ने इवेशम इलाके से 66 वर्षीय शख्स को गिरफ्तार किया था. चोरी के तीन दिन बाद 17 सितंबर को इस शख्स की गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने सीसीटीवी (CCTV) फुटेज के सहारे जांच आगे बढ़ाई थी. चोरी के इस केस में आगे चलकर सात लोगों को गिरफ्तार किया गया. हालांकि सोने के सोने के उस टॉयलेट का अबतक सुराग नहीं लग सका है. ये आर्ट पीस एक शख्स की निजी संपत्ति थी जिसे प्रदर्शनी में रखा गया था.

(फोटो क्रेडिट: Blenheim Palace)

क्या इसलिये नहीं मिला सुराग?

ब्लेनहाइम पैलेस के प्रवक्ता का कहना है कि इस मामले की जांच अभी खत्म नहीं हुई है लिहाजा उनकी तरफ से इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी जाएगी. वहीं इस केस को नजदीक से समझने वाले आर्ट डिटेक्टिव चार्ली हिल ने कुछ समय पहले कहा था कि उन्हें लगता है चोरों ने इस टॉयलेट को कहीं दूर ले जाकर पिघला दिया होगा और उसके बाद सोना बेच दिया होगा. हालांकि इस बयान पर अभी तक पुलिस की कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *