PAN-Aadhaar को लिंक करने की डेडलाइन फिर बढ़ी, अब इस तारीख तक मिली मोहलत


नई दिल्ली: भारत सरकार ने आधार कार्ड (Aadhaar Card) को पैन कार्ड (PAN Card) से लिंक करने की आखिरी तारीख एक बार फिर बढ़ा दी है. अब आप 31 मार्च 2022 तक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा सकते हैं. आयकर विभाग ने शुक्रवार को नया नोटिफिकेशन जारी करते हुए ये जानकारी साझा की है.

पहले 30 सितंबर थी आखिरी तारीख

अभी तक पैन-आधार लिंक करने की अंतिम तारीख 30 सितंबर थी और आयकर विभाग (Income Tax) ने साफ कहा था कि जो लोग तय समय पर पैन को आधार से लिंक नहीं कराएंगे तो उन्हें 10,000 रुपये का भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है. हालांकि विभाग ने नया नोटिफिकेशन जारी होते ही इस टेंशन को दूर कर दिया है. इसके मुताबिक, जो लोग 31 मार्च 2022 तक पैन-आधार को लिंक नहीं कराएंगे उन पर जुर्माना लगाने की कार्रवाई की जा सकती है.

पैन को आधार से लिंक करने की प्रक्रिया

1. अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए आपको सबसे पहले www.incometaxindiaefiling.gov.in वेबसाइट पर विजिट करना होगा.
2. इस वेबसाइट में आपको ‘Link Aadhaar’का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा.
3. इस लिंक पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलकर सामने आ जाएगा.
4. यहां पर आपको अपना आधार नंबर, पैन कार्ड नंबर और अपनी कुछ निजी जानकारी भरनी होगी.
5. इसके  बाद ‘Submit’ के बटन  पर क्लिक करते ही आपका पैन कार्ड आपके आधार से लिंक हो जाएगा.

पैन-आधार लिंक न किया तो क्या होगा

अगर आप 31 मार्च 2022 तक अपने पैन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक नहीं करवा पाते हैं, तो आप आगे पैन कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. 31 मार्च 2022 के बाद आपका पैन कार्ड इनएक्टिव कर दिया जाएगा. इसके बाद आप न तो बैंक खाता खुलवा पाएंगे और न ही किसी सरकारी योजना का लाभ उठा पाएंगे. साथ ही किसी तरह की स्कॉलरशिप का लाभ आपको नहीं मिल पाएगा. साथ ही पैन कार्ड रद्द होने के बाद अगर इसे इस्तेमाल किया जाए तो इसे आयकर अधिनियम के तहत धारा 272बी का उल्लंघन माना जाएगा. ऐसे में पैन धारक को 10000 रुपये का जुर्माना भरना होगा.

LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *