1 अगस्त से लागू होंगे सैलरी, पेंशन और EMI पेमेंट के नए नियम! RBI ने किया बदलाव, देखिए आपको क्या होगा फायदा


नई दिल्ली: New RBI Rules: कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर है. सैलरी, पेंशन और EMI पेमेंट जैसे जरूरी ट्रांजैक्शंस के लिए अब कर्मचारियों को वर्किंग दिनों का इंतजार नहीं करना होगा. RBI ने National Automated Clearing House (NACH) के नियमों में बदलाव किया है. इस बदलाव के तहत अब आपको अपनी सैलरी के लिए या पेंशन के लिए शनिवार और रविवार यानी वीकेंड के गुजरने का इंतजार नहीं करना होगा. ये सेवाएं आपको पूरे हफ्ते मिलेंगी. ये नए नियम 1 अगस्त, 2021 से लागू हो जाएंगे. 

NACH की सुविधाएं मिलेंगी पूरे हफ्ते

अगर महीने की पहली तारीख वीकेंड पर पड़ जाती है, तो सैलरीड क्लास को अपनी सैलरी अकाउंट में क्रेडिट होने के लिए सोमवार तक का इंतजार करना पड़ता है. RBI गवर्नर शक्तिकांता दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने पिछले महीने जून की क्रेडिट पॉलिसी रीव्यू के दौरान ऐलान किया था कि ग्राहकों की सुविधाओं को और बढ़ाने के लिए और  24×7 मौजूद रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) का लाभ उठाने के लिए, NACH जो अभी बैंकों में कार्य दिवसों में उपलब्ध है, इसे हफ्ते के सभी दिनों लागू करने का प्रस्ताव दिया गया है, जो 1 अगस्त, 2021 से प्रभावी होगा. 

ये भी पढ़ें- केंद्रीय कर्मचारियों को अगस्त की सैलरी में मिलेगा Double Bonanza! देखें DA और HRA का कैलकुलेशन

सैलरी, पेंशन, EMI पेमेंट अब छुट्टी वाले दिन भी 

NACH एक बल्क पेमेंट सिस्टम है जिसे नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेश ऑफ इंडिया (NPCI) संचालित करता है. जो कई तरह के क्रेडिट ट्रांसफर जैसे डिविडेंड, इंटरेस्ट, सैलरी और पेंशन की सुविधा देता है. इसके अलावा इलेक्ट्रिसिटी बिल का पेमेंट, गैस, टेलीफोन, पानी, लोन की EMI, म्यूचुअल फंड निवेश और इंश्योरेंस प्रीमियम के भुगतान की भी सुविधा देता है. मतलब अब आपको इन सारी सुविधाओं को हासिल करने के लिए सोमवार से शुक्रवार यानी Week Days का इंतजार नहीं करना पड़ेगा, ये काम Weekends में भी हो जाएंगे.

ये भी  पढ़ें- IRCTC का शानदार Offer! अब सस्ते में घूमें खूबसूरत Kerala, VIP सुविधा के साथ रहना और खाना फ्री

DBT एक लोकप्रिय डिजिटल मोड

RBI ने कहा कि NACH लाभार्थियों के लिए डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (DBT) के एक लोकप्रिय और प्रमुख डिजिटल मोड के रूप में उभरा है, जो मौजूदा वक्त में COVID-19 के दौरान समय पर और पारदर्शी तरीके से सरकारी सब्सिडी के हस्तांतरण में मदद करता है. वर्तमान में, NACH की सेवाएं केवल उन्हीं दिनों मिलती हैं जब बैंक काम कर रहे होते हैं, लेकिन 1 अगस्त से यह सुविधा सप्ताह के सभी दिनों में उपलब्ध होगी.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *