Iran के नए राष्ट्रपति Ebrahim Raisi को PM मोदी ने दी जीत की बधाई, हसन रूहानी की लेंगे जगह


नई दिल्ली: ईरान (Iran) के नए राष्‍ट्रपति (President) चुने गए इब्राहीम रईसी (Ebrahim Raisi ) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)ने रविवार को जीत की बधाई दी है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा है, ‘ईरान के राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने पर इब्राहिम रईसी को बधाई. मैं भारत और ईरान के बीच मधुर संबंधों को और मजबूत करने के लिए उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं.’ इब्राहिम रईसी अब राष्‍ट्रपति हसन रूहानी की जगह लेंगे. 

कई राजनीतिक हस्तियों पर लगा था बैन 

मुस्लिम बहुल देश ईरान में इस बार राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने के लिए कई राजनीतिक हस्तियों पर बैन लगा दिया था. ऐसे में इब्राहिम की जीत पक्की मानी जा रही थी. रईसी को ईरान के सर्वोच्च नेता आयतुल्ला अली खामनेई का करीबी माना जाता है. इन चुनावों में रईसी ने शनिवार को बड़े अंतर से जीत हासिल की. प्रारंभिक परिणाम के अनुसार, रईसी को एक करोड़ 78 लाख मत मिले थे. 

केवल एक उम्‍मीदवार थे विरोध में 

इन चुनावों में रईसी के विरोध में केवल एक उम्मीदवार अब्दुलनासिर हेम्माती थे, जो उनसे बहुत पीछे रहे. रईसी पहले ऐसे ईरानी राष्ट्रपति होंगे जिन पर पदभार संभालने से पहले ही अमेरिका (US) प्रतिबंध लगा चुका है. उनपर यह प्रतिबंध 1988 में राजनीतिक कैदियों की सामूहिक हत्या के लिये और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आलोचना झेलने वाली ईरानी न्यायपालिका के मुखिया के तौर पर लगाया गया था.  2 बार ईरान के राष्ट्रपति रहे रुहानी का कार्यकाल अगस्त में पूरा हो रहा है. 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *