7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! DA के बाद अब TA को लेकर आया बड़ा अपडेट, देखें डिटेल्स


नई दिल्ली: 7th Pay Commission Latest News: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए खुशखबरी है. सरकार ने करोड़ों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ी राहत दी है. केंद्र सरकार (Modi Govt) ने ट्रैवलिंग अलाउंस (Travel Allowance यानी TA) क्लेम सब्मिशन की समय सीमा को 60 दिन से बढ़ाकर अब 180 दिन कर दिया है. इसे 15 जून 2021 से लागू किया गया है. गौरतलब है कि मार्च 2018 में केंद्र सरकार ने रिटायरमेंट पर TA क्लेम की समयसीमा 1 साल से घटाकर 60 दिन की थी. वित्त मंत्रालय ने अनुसार, सरकार को कई सरकारी विभाग इस समयसीमा को बढ़ाने के लिए बोल रहे थे, जिसके बाद यह फैसला लिया गया.

वित्त मंत्रालय ने कही ये बात 

वित्त मंत्रालय (Ministry Of Finance) ने कहा है कि इस समय सीमा को बढ़ाने के लिए सरकारी विभागों से कई आवेदन मिले थे. रिटायर होने वाले केंद्रीय कर्मचारी को रिटायरमेंट के बाद परिवार के साथ एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए सफर करना और फिर सेटल होना काफी जटिल होता है जिसके लिए अलाउंस सब्मिशन का समय 60 दिन बहुत कम था जिसे अब बढ़ाया गया है. इस सुविधा के तहत रिटायर होने वाला केंद्रीय कर्मचारी अब अपनी यात्रा के बाद 6 महीने तक यात्रा खर्च सब्मिट कर सकता है. लेकिन ध्यान रखें टूर, ट्रांसफर और ट्रेनिंग के लिए TA क्लेम सब्मिशन की समय सीमा 60 दिन ही रहेगी.

ये भी पढ़ें- Petrol-Diesel Price Today 20 June 2021: पेट्रोल- डीजल की कीमत में फिर लगी आग, जानें अपने शहर के दाम

26 जून के DA एरियर पर बैठक

1 जुलाई से DA बहाली से पहले एनवीएस प्रिंसिपल्स के सातवें वेतन आयोग के वेतन मैट्रिक्स को लेकर ये अच्छी खबर है. हालांकि, अगर 26 जून को होने वाली सरकार के साथ बैठक में अगर तीन बकाया महंगाई भत्तों को भी मंजूरी मिल जाती है तो ये सोने पर सुहागा होगा.

18 महीने बाद सैलरी में इजाफा

केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 18 महीने के बाद इजाफा होगा. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की वजह से कर्मचारियों के डीए को रोक दिया गया था. अब तक कुल बढ़कर 28 फीसदी पर पहुंच गया है. पे-मैट्रिक्स के हिसाब से 15 फीसदी महंगाई भत्ता जुड़ने की उम्मीद है और इस तरह से आपके सालाना सैलरी में अच्छी बढ़ोतरी हो सकती है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *