अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर यूपी में इस बार ‘योगी संग योगा’, होंगे डिजिटल कॉम्पिटिशन, मिलेंगे इनाम


शुभम पांडे/लखनऊ: 21 जून को दुनिया भर में 7वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (7th international yoga day) मनाया जाएगा. भारत सरकार ने भी योग दिवस को लेकर गाइडलाइन राज्यों को भेज दी है. उत्तर प्रदेश में भी इस बार योग दिवस को लेकर जोर-शोर से तैयारी की जा रही है. इस बार योग दिवस की थीम ‘योग के साथ रहें, घर पर रहें’ रखी गई है. कोरोना की वजह से इस बार योग दिवस के दिन डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ही योग किया जाएगा.  

गले की फांस बना IPS गौरव बंसवाल का एक ट्वीट, स्क्रीनशॉट वायरल, जानिए क्या है पूरा माजरा?

इस बार डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मनाए जाने वाले दिवस में ‘योगी संग योगा’ (yogi sangh yoga) नया रंग भरेगा. इसके तहत विजेता प्रतिभागियों को इनाम भी मिलेगा. सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को योगा दिवस पर जुड़ने की अपील की जा रही है.

वर्चुअली ही मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस
बीते साल भी कोरोना संक्रमण के चलते अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस नहीं मनाया जा सका था. इसी कड़ी में इस साल भी कोरोना के संक्रमण को देखते हुए अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस वर्चुअल ही मनाया जाएगा. इसी पर उत्तर प्रदेश के विभाग के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय  योगा दिवस को खास बनाने के लिए कुछ विशेष कदम उठाए गए हैं. जिसके तहत लोगों को अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस पर योगा के प्रति जागरूक करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं.

योगा डे चैलेंज प्रतियोगिता का आयोजन,  51000 तक का इनाम
आयुष विभाग द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस के अवसर पर योगा डे चैलेंज प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें जिला स्तर और राज्य स्तर पर इनाम की घोषणा की गई है. इस प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए आवेदकों को अपनी अलग-अलग योगाभ्यास के वीडियो आयुष कवच ऐप के माध्यम से दे सकते हैं. इसके अतिरिक्त अन्य प्रतियोगिताएं भी सुबह के द्वारा रखी गई हैं. जिनमें 51000 से लेकर के ₹501 तक की इनाम की घोषणा आयुष विभाग की तरफ से की गई है.

ये भी पढ़ें- योगी सरकार कसेगी सार्वजनिक रूप से जुआ खेलने पर शिकंजा, तीन साल की हो सकती है सजा

होगा विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन
योग दिवस चैलेंज के तहत ‘योग वीडियो प्रतियोगिता’, ‘योग कला प्रतियोगिता’ तथा ‘योग क्विज प्रतियोगिता’ का आयोजन किया जाएगा. प्रतियोगिताओं के सम्बन्ध में प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक तथा सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाएगा. ‘योग वीडियो प्रतियोगिता’ के अन्तर्गत राज्य व जिला स्तर पर प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे. 

प्रतियोगिता के तहत महिला, पुरुष और योग पेशेवर की तीन पुरस्कार श्रेणियां होंगी. प्रत्येक श्रेणी में पांच साल से 18 वर्ष के बच्चे, 18 वर्ष से 40 साल के युवा, 40 साल से 60 साल के वयस्क और 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक सम्मिलित हो सकेंगे. प्रतियोगिता के तहत राज्य स्तर पर हर श्रेणी के प्रत्येक वर्ग में कम से कम 500 तथा जिला स्तर पर 50 प्रतिभागियों का पंजीकरण कराया जाना आवश्यक है.

21 जून को मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 
international yoga day  प्रतिवर्ष 21 जून को मनाया जाता है. यह दिन वर्ष का सबसे लम्बा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है. पहली बार यह दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया, जिसकी पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में की थी. जिसके बाद 21 जून को ”अंतरराष्ट्रीय योग दिवस” (International Yoga Day 2021) घोषित किया गया. 11 दिसम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में 177 सदस्यों द्वारा 21 जून को ” अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस” को मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली.

ये है इस साल की थीम
हर साल योग दिवस अलग-अलग थीम के आधार पर मनाया जाता है. इस साल 2021 की थीम है ‘बी विद योग, बी, एट होम’ होगी यानी ‘योग के साथ रहें, घर पर रहें’. पिछले साल 2020 की थीम थी- ‘घर में रहकर योग करें.’ 

ये भी पढ़ें- खुशखबरी: यूपी में 60 लाख बिजली उपभोक्ताओं को जमा सिक्योरिटी पर मिलेगा ब्याज

WATCH LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *