बदल गई जंगल की ज़िन्दगी, भालू को आइसक्रीम और हिरण को मिला तरबूज


Jaipur : राजस्थान में गर्मी पड़ना शुरू हो गई है. कड़ी धूप और गर्मी का असर इंसानों के साथ ही वन्यजीवों पर भी पड़ने लगा है. जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क (Nahargarh Biological Park ) में वन्यजीवों को गर्मी से बचाने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. वन्यजीवों की डाइट और दिनचर्या में भी बदलाव किया गया है. वन्यजीवों के एंक्लोजर में डक्टिंग, कूलर और फव्वारें लगाए गए हैं.

ये भी पढ़ें: वन्यजीवों का कब्रिस्तान बनता जा रहा नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क, जानें वजह

गर्मी का मौसम (Rajasthan Weather) आते ही लोग गर्मी से निजात पाने की तैयारियों में जुट जाते हैं. गर्म पकड़ों को रखकर काटन की कपड़े निकल लिए जाते हैं. फ्रिज में आइस्क्रीम, कोल्ड ड्रिंक आ जाती है. मतलब इंसान मौसम के हिसाब से खुद को बदलने लगता  है. ऐसा सिर्फ इंसान ही नहीं करते हैं. बल्कि बेजुबान भी गर्मी की तैयारी करने में जुट गए हैं. गर्म के प्रकोप से बेजुबानों को बचाने के लिए जयपुर (Jaipur New) के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में खास तौर से इंतेज़ाम किए जा रहे हैं. 

वन्यजीवों के एंक्लोजर में डक्टिंग, कूलर और फव्वारें लगाए गए हैं. डक्टिंग और कूलर से तापमान कम होगा और वन्यजीवों को ठंडा वातावरण मिलेगा. नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में ओपन एरिया के लिए सेल्टरों पर डक्टिंग सिस्टम की व्यवस्था की गई है,  जिससे सेल्टरों से पानी टपकता रहेगा और मिट्टी में नमी बनी रहेगी. वन्यजीव गर्मी में ठंडे मौसम जैसा माहौल महसूस कर सकेंगे, पेड़-पौधों की ग्रोथ और नमी बनाए रखने के लिए फव्वारे चलाए जा रहे हैं. 

इसके अलावा वन्यजीवों की डाइट और दिनचर्या में बदलाव किया गया है. शाकाहारी वन्यजीवों को ककड़ी, खीरा, तरबूज दिया जा रहा है. भालू को ठंडक पैदा करने वाला सत्तू दिया जा रहा है, इसके साथ ही भालू को आइसक्रीम भी खिलाई जा रही है. वन्यजीवों को पानी में घोलकर ग्लूकोस भी दिया जा रहा है. जिससे बेजुबानों के शरीर में ताजगी बनी रहे. जिससे बेजुबान गर्मी के बच सकें और उन्हे किस तरह की कोई परेशानी ना हो.   

नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में बेजुबानों का खासा ख्याल रखा जा रहे हैं. ताकि प्रचंड गर्मी से बेजुबान गर्मी से बेहाल ना हों. वन्यजीव बीमार ना हों.. बेजुबान गर्मी के मौसम (Rajasthan Summer) में ठंड का मज़ा से ले सकें. 

ये भी पढ़ें : Jaipur आ रहा है White Tiger Chinu, साथ में होंगी Royal Tigeress Rani



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *