West Bengal: कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की सूची जारी, ‘G-23’ के बड़े नामों को नहीं मिली जगह


नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल (West Bengal) विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए बनाई गई कांग्रेस (Congress) के स्टार प्रचारकों की सूची में पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई नेताओं के नाम शामिल हैं. इस लिस्ट में ‘G-23’ के वरिष्ठ नेताओं गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad), आनंद शर्मा (Anand Sharma) और कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) को जगह नहीं दी गई है.

मनीष तिवारी और जितिन प्रसाद को जगह

सूत्रों के मुताबिक, पार्टी की ओर से 40 स्टार प्रचारकों की जो सूची चुनाव आयोग को सौंपी गई है, उनमें सिर्फ मनीष तिवारी और जितिन प्रसाद ऐसे नेता हैं जो उस ‘जी-23’ समूह में शामिल थे. इन सभी नेताओं ने पिछले साल अगस्त में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखकर पार्टी में बड़े संगठनात्मक बदलाव की पैरवी की थी. हालांकि अब जितिन प्रसाद पश्चिम बंगाल में कांग्रेस के प्रभारी हैं.

कुछ दिनों पहले बंगाल के लिए कांग्रेस ने प्रचारकों की जो सूची चुनाव आयोग (EC) को सौंपी थी उसमें भी G-23 के बड़े नामों को जगह नहीं मिली थी.

ये भी पढ़ें- Tamil Nadu: BJP ने चुनावी घोषणा पत्र में किया ऐलान, सरकार नहीं संत-महात्मा संभालेंगे मंदिरों की कमान

‘ग्रुप-23’ से जुड़े विवाद और पार्टी में गुटबाजी के आरोपों पर शर्मा ने पिछले दिनों कहा था कि कांग्रेस में कोई अलग-अलग गुट नहीं हैं और पूरी पार्टी सोनिया गांधी की अध्यक्षता में एकजुट है. शर्मा के इस बयान से कुछ दिनों पहले ‘ग्रुप-23’ में शामिल एक और वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने भी कहा था कि वह और उनके साथी आगामी चुनावों में पार्टी के लिए प्रचार करेंगे और कांग्रेस को जीत दिलाना उनकी शीर्ष प्राथमिकता है.

ये नेता भी स्टार प्रचारक

स्टार प्रचारकों की इस सूची में सोनिया, मनमोहन सिंह और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के अलावा कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नाम शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- EC का आदेश, वोटिंग से पहले के 72 घंटों में नहीं निकाल सकते बाइक रैली

पश्चिम बंगाल का चुनावी कार्यक्रम

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में कांग्रेस वाम दलों और इंडियन सेक्युलर फ्रंट के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है. राज्य में 27 मार्च, एक अप्रैल, छह अप्रैल, दस अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को अलग-अलग क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे. प्रदेश में कुल 294 विधानसभा सीटें हैं. वहीं वोटों की गिनती यानी मतगणना दो मई को होगी.

LIVE TV

 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *