Rajasthan में बन रहा Cycloning Circulation, 24 घंटों में होगी ओलों वाली झमाझम बारिश!


Jaipur: पश्चिमी राजस्थान (Western Rajasthan) के ऊपर एक नया साइक्लोनिंग सर्कुलेशन (Cycloning circulation) बनने के साथ ही आने वाले दिनों में एक बार फिर से प्रदेश में मौसम बदलता हुआ नजर आएगा.

यह भी पढ़ें- अगले 3 दिनों में फिर बदलेगा Rajasthan का मौसम, तेज बारिश के साथ झमाझम बरसेंगे ओले

बीते 24 घंटों में पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, बीकानेर, जोधपुर सहित आसपास के जिलों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई तो वहीं आने वाले 48 घंटों में पश्चिमी राजस्थान के साथ ही पूर्वी राजस्थान के हिस्सों में भी तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें- Rajasthan में मौसम हुआ सुहावना, इन जिलों में बारिश-ओलावृष्टि का Alert हुआ जारी

मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर (Bikaner) और जोधपुर (Jodhpur) संभाग में इस दौरान करीब 60 किलोमीटर प्रति घण्टा की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलने की चेतावनी भी जारी की है. इसके साथ ही पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, बीकानेर, अजमेर, भीलवाड़ा और आसपास के हिस्सों में अगले 48 घंटों में शाम के समय मौसम बदलने के साथ ही हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जाएगी. इस दौरान कहीं-कहीं हल्की ओलावृष्टि की चेतावनी भी मौसम विभाग द्वारा जारी की गई है.

कुछ जिलों में गिर सकते हैं ओले
मौसम केंद्र जयपुर निदेशक राधेश्याम शर्मा (Radheshyam Sharma) ने बताया कि “पिछले 4 दिनों से लगातार प्रदेश के कई हिस्सों में मौसम बदलता हुआ नजर आ रहा है. इसकी प्रमुख वजह है कि उत्तरी भारत में एक नया पश्चिमी विक्षोभ बना है, जिसका असर राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में देखने को मिल रहा है. बीते 24 घंटों में करीब एक दर्जन जिलों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई तो वही आने वाले 48 घंटों में 4 संभाग में मध्यम से हल्की बारिश होने की संभावना है. इस दौरान करीब आधा दर्जन जिलों में 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज धूल भरी हवाएं भी चल सकती हैं. इसके साथ ही कहीं-कहीं हल्की ओलावृष्टि की भी संभावना है.”

 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *