Corona: Covishield वैक्सीन पर नई गाइडलाइन जारी, अब 1 के बजाय 2 महीने बाद लेनी होगी दूसरी डोज


नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन के लिए केंद्र सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी की है. नई गाइडलाइन के मुताबिक अब कोविशील्ड वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज के बीच 6 से 8 हफ्तों का अंतर जरूरी होगा. इससे पहले दूसरी डोज को 4 हफ्ते के बाद लगाने का निर्देश था. केंद्र सरकार ने इस संबंध में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चिट्ठी लिखकर नई गाइडलाइन के बारे में बताया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भेजे गए पत्र के मुताबिक कोविशील्ड वैक्सीन पर National Technical Advisory Group on Immunization (NTAGI) और  National Expert Group ने रिसर्च की. इस रिसर्च में पता चला कि कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield) की दूसरी डोज 6 से 8 हफ्ते के बीच लेने से कोरोना से सुरक्षा बढ़ जाती है.इस रिसर्च के बाद तय किया गया कि इस वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने की अवधि 4 हफ्ते से बढ़ाकर 8 हफ्ते यानी 2 महीना कर दी जाए. 

मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि यह नई गाइडलाइन केवल कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन के लिए है और कोवैक्सीन (Covaxin) की दूसरी डोज लगवाने की अवधि पहले की तरह 4 हफ्ते यानी एक महीना रहेगी. मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण की ओर से राज्यों- केंद्र शासित प्रदेशों को भेजे गए पत्र के मुताबिक सरकार ने NTAGI और NEGVAC की सिफारिशों को मंजूर कर लिया है. मंत्रालय ने राज्यों से कहा कि वे भी अब नई गाइडलाइन के हिसाब से लोगों के दो महीने बाद कोविशील्ड वैक्सीन लगाएं. 

LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *