होली से पहले सरकार दे रही है 10,000 रुपये! जानिए आप कैसे उठा सकते हैं फायदा


नई दिल्ली: Holi Festival Advance Scheme: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Govt Employees) की होली इस बार कुछ ज्यादा रंग-बिरंगी और खुशियों भरी होने वाली है. मोदी सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम की शुरुआत की है. दरअसल, 29 मार्च को होली है, महीने के आखिर में आमतौर पर कर्मचारियों की सैलरी EMI और घर के बाकी खर्चों में चली जाती है. इसलिए कर्मचारियों का होली का त्योहार खुशियों के साथ बीते, उन्हें पैसों को लेकर कोई परेशानी न आए इसलिए स्पेशल एडवांस स्कीम ऑफर की है.

ये भी पढ़ें- Sukanya Samriddhi Yojana में निवेश करना बेहतर, बेटी को दे पाएंगे अच्छी शिक्षा  

होली के लिए मिलेंगे 10,000 रुपये एडवांस 

ये कदम इसलिए भी ज्यादा खास है क्योंकि 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) में फेस्टिवल एडवांस स्कीम शामिल नहीं थी, जबकि छठे वेतन आयोग में एडवांस स्कीम के तहत 4500 रुपये दिए जाते थे. लेकिन अब केंद्र सरकार के कर्मचारी 10,000 रुपये तक एडवांस ले सकते हैं, सबसे अच्छी बात ये है कि इस पर उन्हें कोई ब्याज भी नहीं देना होगा. कर्मचारियों के लिए ये स्कीम (Special Festival Advance Scheme) 31 मार्च 2021 तक खुली है. 

10 किस्तों में वापस कर सकते हैं रकम

इसके पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने कहा था कि त्योहारों के लिए दिया जा रहा यह एडवांस प्री लोडेड (Pre Loaded) होगा. केंद्रीय कर्मचारियों के ATM में यह पैसा पहले से ही मौजूद होगा. केवल उन्हें खर्च करना होगा. कर्मचारी 10,000 रुपये की इस रकम को 10 किस्तों में वापस कर सकते हैं. 

कर्मचारियों को प्रीपेड RuPay कार्ड में मिलेंगे 10,000 रुपये  

सभी केंद्रीय कर्मचारियों को ये एडवांस प्रीपेड RuPay कार्ड के जरिए दिया जाएगा. साथ ही राज्य सरकारों के पास भी केंद्र सरकार की तरह अपने कर्मचारियों को फेस्टिवल एडवांस देने का विकल्प होगा. छठे वेतन आयोग में कर्मचारियों को 4500 रुपये फेस्टिवल एडवांस देने का प्रावधान था. नॉन गैजेटेड अधिकारी और कर्मचारी इस एडवांस का फायदा ले सकते थे. 

31 मार्च तक खर्च करना होगा 

अब सरकार ने एडवांस की राशि बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दी है. जिसे सातवें वेतन आयोग में शामिल कर लिया गया है. ध्यान देने वाली बात ये है कि ये रकम सिर्फ इसी वित्त वर्ष के लिए और जितना भी पैसा है उसे 31 मार्च, 2021  तक खर्च कर लेना है. इसके पहले केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स की तीन पेंडिंग महंगे भत्ते और महंगाई राहत को जुलाई से देने का फैसला किया है. 

जुलाई से अब DA भी मिलेगा 

केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी की वजह से कर्मचारियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की तीन किस्तों 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 को फ्रीज कर दिया था. अब ये किस्तें जुलाई से मिलना शुरू हो जाएंगी जो बड़ी राहत होगी. 
दूसरी ओर 1 अप्रैल से नया वेज कोड भी लागू हो सकता है, जिसके बाद कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा होगा. 

ये भी पढ़ें- Maruti Alto के नये मॉडल के फीचर्स हैं बेहद शानदार, कीमत भी है बहुत कम

LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *