यातायात नियमों तोड़ने पर नहीं कटेगा ‘चालान’, अब Police करवाएगी Park की सैर


Kota: ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) के प्रति लोगों की लापरवाही अक्सर सामने आती है. पुलिस की चालानी कार्रवाई के बावजूद कोटा (Kota) में लोग ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करना चाहते. बाइक चलाते वक्त हेलमेट (Helmet) नहीं लगाते. 

यह भी पढ़ें- Kota News: शिक्षा विभाग का बाबू निकला ‘नटवरलाल’, इसके खिलाफ दर्ज हैं 6 केस

अब ऐसे लोगों के लिए कोटा ट्रैफिक पुलिस (Kota Traffic Police) ने खास ट्रैफिक पार्क (Traffic Park) तैयार करवाया है. नियम तोड़ने वाले लोगों को ट्रैफिक पार्क में ले जाया जाता है. यहां बकायदा ट्रैफिक नियमों की पालना करवाने के लिए शपथ भी दिलवाई जाती है.

यह भी पढ़ें- Kota News: दो सगे भाइयों ने की थी वृद्ध महिला से ऐसी वारदात, दोनों ने कबूली यह बात

कोटा का ट्रैफिक अवेयरनेस पार्क एंट्री से ही ट्रैफिक नियमों की पालना का संदेश देता है. अंदर एक विशाल हेलमेट जो प्रेरित करता है कि हेलमेट बोझ नहीं जिंदगी को बचाने का कवच है तो इस पार्क में बाकायदा ट्रैफिक लाइट भी लगी है, जो संदेश देती है. नियमों की पालना की गांधीजी के तीन बंदर भी हैं, वह भी ट्रैफिक नियमों की पालना के लिए लोगों को प्रेरित करते हैं. कोटा ट्रैफिक पुलिस ने यह खास पहल शुरू की है, उन लोगों के लिए जो ट्रैफिक नियमों के प्रति लापरवाह हैं. रेड सिग्नल तोड़ते हैं या फिर बाइक चलाते वक्त हेलमेट नहीं लगाते. अब उन पर चालान करने के बजाय पुलिस उन्हें सीधा पकड़ कर यहां लाती है. 

एक-एक नियम के बारे में बताती है और उनकी पालना से फायदों को बताती है. इतना ही नहीं. इन सभी नियमों को दिखाने बताने के बाद ट्रैफिक पुलिस कर्मी यातायात नियम को तोड़ने वाले शख्स से शपथ भी दिलवाते हैं. कसम खिलवाते हैं कि अब वह ट्रैफिक नियमों की पालना पूरी ईमानदारी के साथ करेंगे. ट्रैफिक नियम नहीं तोड़ेंगे.

वाकई में यह खास पहल है कि नियम तोड़ने पर अब कार्रवाई नहीं होती. शपथ दिलवाई जाती है क्योंकि तमाम कार्रवाई के बाद लोग नहीं सुधरे. ट्रैफिक नियमों के प्रति अवेयर नहीं हुए. शायद ये कोशिश लोगों को सुधारे. उन्हें नियमों की पालना के प्रति जागरूक करें.

 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *