तेलंगाना में कर्मचारियों की बढ़ी 30% सैलरी, सरकार ने किया ऐलान


हैदराबाद: तेलंगाना सरकार ने अपने सभी कर्मचारियों की सैलरी में 30 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया है. तेलंबाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने विधानसभा में इसका ऐलान किया. राज्य के सभी कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा, चाहे वो कॉन्ट्रैक्ट पर काम कर रहे शिक्षक हों, या अन्य बोर्डों में काम करने वाले कर्मचारी. केसीआर ने 11वें पे रिवीजन कमीशन(पीआरसी) लागू करने की जानकारी दी. सभी कर्मचारियों को इसका फायदा 1 अप्रैल 2021 से मिलने लगेगा.

रिटायरमेंट की उम्र भी बढ़ाई

तेलंगाना राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों, शिक्षकों की रिटायरमेंट उम्र को बढ़ाकर 61 वर्ष कर दिया है. पहले ये उम्र सीमा 58 वर्ष थी. केसीआर की पार्टी तेलंगाना राष्ट्र समिति ने इसे चुनावी वादे में शामिल किया था. साल 2018 में तेलंगाना में हुए चुनाव के दौरान केसीआर ने घोषणा की थी कि उनकी पार्टी रिटायरमेंट की उम्र में बदलाव करेगी, जिसका फायदा लाखों कर्मचारियों को होगा. ये फैसला रिटायर्ड आईएएस ऑफिसर सी आर बिस्वाल की अध्यक्षता में बनाए आयोग के सुझावों के आधार पर लिया गया है.

सैलरी हाइक से होगा 9.17 लाख कर्मचारियों को फायदा

तेलंगाना में 9.17 लाख सरकारी कर्मचारी हैं. जिन्हें 30 फीसदी सैलरी हाइक का फायदा मिलेगा. अभी तक वेतन बढ़ोतरी सिर्फ सामान्य कर्मचारियों को ही मिलती थी. लेकिन इस बार सरकार ने तय किया है कि कॉन्ट्रैक्ट और आउटसोर्सिंट पर काम कर रहे कर्मचारियों, होमगार्ड्स, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, आशा कार्यकर्ताओं को भी इसका फायदा मिलेगा. 

ये भी पढ़ें: 67th National Film Awards: ‘छिछोरे’ बनी बेस्ट हिंदी फिल्म, ‘मणिकर्णिका’ के लिए कंगना को बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड, देखें-पूरी लिस्ट

सरकार ने ग्रेच्युटी सीमा भी बढ़ाई

राजनीतिक गलियारों में केसीआर के नाम से पहचाने जाने वाले के चंद्रशेखर राव की सरकार ने रिटायरमेंट के बाद मिलने वाली ग्रेच्युटी की रकम में भी बढ़ोतरी की है. पहले ग्रेच्युटी की राशि 12 लाख थी, जिसे बढ़ाकर अब 16 लाख कर दी गई है. यही नहीं, अब 75 साल के बाद पेंशन में 15 फीसदी की बढ़ोतरी वाले नियम को 70 वर्ष पर लागू कर दिया गया है, जिसका फायदा पेंशनरों को मिलेगा.



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *