भोपाल समेत इन जिलों में पहला कंपलीट लॉकडाउन, बाहर जाने वालों से पूछताछ कर रही पुलिस, इन चीजों पर छूट…


भोपाल: मध्य प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना कहर के बीच भोपाल, इंदौर, जबलपुर में आज कंपलीट लॉकडाउन लगाया गया है. भोपाल में लोगों का आवागमन पूरी तरह से बंद किया गया है. शनिवार रात से ही पुलिस ने सख्सी शुरू कर दी थी. यह लॉकडाउन सोमवार सुबह 6 बजे तक प्रभावी रहेगा. शहर के तमाम चौराहों पर बैरिकेडिंग की गई है. अनावश्यक घूमने वाले लोगों से पूछताछ की जा रही है. 

कलेक्टर अविनाश लवानिया का कहना है कि भोपाल में सम्पूर्ण लॉकडाउन लगाया गया है. जगह-जगह बैरिकेडिंग की गई है. पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है. हर आने-जाने लोगों की चेकिंग की जा रही है. केवल जरूरी सर्विसेज वाले लोगों को ही आने-जाने की अनुमति दी गई है. व्यापारिक प्रतिष्ठान नहीं खुले हैं. लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराया जा रहा है. 

भोपाल के हाल
कंपलीट लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने के लिए राजधानी भोपाल में बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट सहित अन्य आवागमन वाली जगहों पर भी पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं. दुकानें बंद नजर आ रही हैं. भोपाल में पिछले 24 घंटे में संक्रमितों का आंकड़ा 400 के पार हो गया है. ऐसे में प्रशासन ने लॉकडाउन के दौरान ज्यादा सख्ती बरतने की बात कही थी. यदि दुकानदार ने नियमों को उल्लघंन किया, तो 5 हजार रुपए फाइन देना होगा. 

इंदौर के हाल
इंदौर में भी सुबह चाय-नाश्ते के स्टॉल भी नहीं लगे. हालांकि सड़कों पर आवाजाही बनी रही. घरों से बेवजह बाहर निकलने वाले लोगों पर पुलिस ने सुबह 10 बजे के बाद सख्ती शुरू कर दी है, ताकि कंपलीट लॉकडाइन का पालन कराया जा सके. 

जबलपुर के हाल 
जबलपुर में अस्पताल और मेडिकल को छोड़कर सभी बाजार और दुकानें बंद हैं. 34 पॉइंट पर चेकिंग जारी है. शहर में 1500 जवानों की तैनाती की गई है. हालांकि यहां भी आवाजाही पर पूरी तरह से रोक नहीं लग पाई है. PSC अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर छह पर सुबह सात से नौ बजे तक के बीच विभिन्न केंद्रों के लिए बसें उपलब्ध कराई गईं.

यहां पूरी तरह प्रतिबंध
कंपलीट लॉकडाउन के बीच सभी निजी व शासकीय संस्थाएं बंद की गई हैं. इसके अलावा दुकान, होटल, प्रतिष्ठान, जिम, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, स्विमिंग पूल्स को बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं. वहीं सिटी बस, ऑटो, टैक्सी, खुदरा व थोक दुकानें, मार्केट, क्लब, रेस्टोरेंट, खानपान की दुकानें, मंडियां, शराब दुकानें, किराना दुकानें और सब्जी दुकानें भी बंद हैं.

इन गतिविधियों में राहत
कंपलीट लॉकडाउन के दौरान भोपाल, इंदौर और जबलपुर में दवा की दुकान और अस्पताल खुले हैं. इसके अलावा आवश्यक वस्तुओं के थोक परिवहन के लिए छूट दी गई है. वहीं औद्योगिक इकाइयों और उनके श्रमिकों व कर्मियों, औद्योगिक कच्चे माल और उत्पाद के परिवहन के लिए छूट है. बाहर से आने वाले ट्रक, डंपरों को, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड से आने-जाने की छूट है. साथ ही  विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को आने-जाने की छूट दी गई है.

ये भी पढ़ें: MP के तीन शहरों में पहला लॉकडाउन आज, इमरजेंसी सेवाओं को छोड़ बाकी सब रहेगा ‘बंद’

ये भी पढ़ें: किसान ध्यान दें: इन जिलों में MSP पर 22 मार्च से शुरू होने वाली फसल खरीदी हुई स्थगित, ये है वजह…

WATCH LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *