अजब-गजब: RBI को ही लगा दी 59 हजार की चपत, बैंक ने लगाई या किसी और ने चल रही जांच


विशाल सिंह/लखनऊ:  रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ( Reserve Bank of India) नकली नोटों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए लगातार अभियान चलाती है. लेकिन जब आरबीआई (RBI) के ऑफिस में ही नकली नोट मिले तो क्या कहा जाए? ऐसा ही एक मामला यूपी की राजधानी लखनऊ (Lucknow)  से सामने आया है. आरबीआई ऑफिस में 59 हजार रुपये के नकली नोट मिले हैं. अब ये नोट कैसे यहां तक पहुंचे अभी तक ये साफ नहीं हुआ  है. मामला पुलिस तक पहुंच चुका है, इसको लेकर जांच चल रही है.

यूपी में रोजगार की बहार, संगम पोर्टल से भरे जाएंगे आउटसोर्सिंग के 2579 पद

 

59 हजार रुपये के नकली नोट, केस दर्ज
दरअसल, लखनऊ स्थित आरबीआई ऑफिस में बीते दिनों आई करेंसी में 59 हजार रुपये के नकली नोट मिले हैं. आरबीआई के सहायक प्रबंधक मोहिक प्रियदर्शी की तहरीर पर महानगर थाने में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है.

100, 500 से 2000 तक नोट मिले
जानकारी के मुताबिक आरबीआई में 40 जिलों की करेंसी जमा होती है. इसकी जांच में करीब 59 हजार रुपये के नकली नोट मिले हैं. तहरीर में बताया गया कि 100, 500 और 2000 के नकली नोट मिले हैं. इसमें 100 रुपये के नोटों की कीमत 54 हजार रुपये मिली. जबकि बाकी बचे रुपये 500 और 2000 के नोट हैं.

आखिरी RBI ऑफिस के अंदर कैसे पहुंचे नकली नोट?
अब सवाल उठता है कि ये नकली नोट कैसे आरबीआई तक पहुंचे. क्या ये बैंकों की गलती है या किसी बैंक कर्मचारी की मिलीभगत है. आखिरकार आरबीआई को चपत लगाने  वाले कौन हैं? क्योंकि आरबीआई में कोई भी नोट बदलवा सकता है. लेकिन जब नोट बदलवाए जाते हैं तब भी उनके असली या नकली होने की जांच होती है. 

योगी सरकार का श्रमिकों को तोहफा, चिकित्सा सुविधा योजना में बढ़ाएगी इतने हजार रुपये !

आरबीआई में नकली नोटों का खेल इस बात का भी इशारा करता है कि ये बैकों की मिलीभगत है क्योंकि बिना सांठगांठ के नकली नोट पहुंचाने का ये काम नहीं हो सकता है. हो तो ये भी सकता है कि आरबीआई के विंडो से ये खेल खेला गया हो. या फिर बैंकों के जरिए यहां तक इतनी मात्रा में नकली नोट पहुंच गए हों. RBI के अंदर 59 हजार रुपये के नकली नोट मिलना सवाल तो खड़े करता है. इन नकली नोटों में 100 रुपये के नोट ज्यादा  है. अब आरबीआई के सामने ये चुनौती आ गई है कि कैसे इसको सॉल्व करे क्योंकि ये उसकी शाख का भी सवाल है.

बढ़ते मरीजों से उड़ी शासन-प्रशासन की नींद, कोरोना पॉजिटिव निकली सेंट फ्रांसिस कॉलेज की टीचर 

WATCH LIVE TV

 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *