कोविड-19 से बचना हैं, तो किचन में रखें इन पांच बातों का ख्याल


लखनऊ:  साल 2020 में मार्च के महीने में भारत में कोरोना वायरल (Coronavirus) ने दस्तक दी थी. एक बार भी भारत में कोरोना वायरस ने वापसी की है. पिछले कुछ दिनों में एक बार फिर कोविड-19 के केसों में वृद्धि देखी जा रही है. महाराष्ट्र में एक दिन 25 हजार से अधिक नए केस आने के बाद माहौल तनावपूर्ण हो गया है. लेकिन ऐसा नहीं है कि कोविड-19 से लड़ा नहीं जा सकता है. पिछले साल भी हमने उसे पीछे छोड़कर दिखाया था. दरअसल, हमने अपनी आदतों में स्वच्छता शामिल कर लिया था. इसके अलावा किचन को भी पूरी तरह से बदल दिया था. ऐसे ही पांच टिप्स हैं, जिन्हें विश्व स्वास्थ्य संगठन ने तब जारी किया था. आइए जानते हैं…

1. किचन को रखें साफ- सबसे पहले बात है कि किचन और खुद को साफ रखें. खाने बनाने से पहले और दौरान हाथ जरूर धोते रहें. टॉयलेट जाने के बाद हाथ साफ करें और खान बनाने की जगह, चूल्हें और बर्तन अच्छे से साफ और सैनिटाइज़्ड करें.  इस बात का भी ध्यान रखें कि घर में कीड़े- मकौड़ों एंट्री न करें. 

2.कच्चे और पके खाने को अलग रखें- तैयार खाने और कच्चे खाने को एक-दूसरे से दूर रखें. खासकर पॉल्ट्री उत्पाद, मीट और सीफूड को खाने पीने की चीजों से दूर रखें. वहीं कच्चे खाने के लिए अलग से चाकू और कटबोर्ड इस्तेमाल करें. इससे खाना सूक्ष्म जीवों से दूर रहता है.

3. साफ पानी करें इस्तेमाल- खान बनाने के लिए साफ पानी का ही इस्तेमाल करें.  अगर साफ पानी उपलब्ध ना हो, तो सुरक्षित इस्तेमाल के लायक बनाएं. खाने में ताजाी सामग्री का इस्तेमाल किया गया हो. साथ में इस बात ख्याल रखें कि खाने की प्रोसेसिंग सही हो. 

4. अच्छे से पकाएं खाना- खाने को अच्छी तरह से पकाएं. खासकर मीट, पॉल्ट्री उत्पाद और सी फूड को 70 डिग्री सेल्सियस तक उबालें. पके हुए खाने को भी खाने से पहले भी गर्म करें. 

5. ऐसे सुरक्षिर रखें खाना-  अगर आप खाने को स्टोर कर रहे हैं, तो कमरे का तापमान पर दो घंटे से ज्यादा न रखें. जल्दी खराब होने वाले खाने को पांच डिग्री सेल्सियस के तापमान पर फ्रिज में रखें. ज्यादा समय के लिए स्टोर न करें.

WATCH LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *