DNA ANALYSIS: Corona Vaccine को लेकर China ने रखी अजीबोगरीब शर्त, Visa लेने के लिए करना होगा ये काम


बीजिंग: इस बीच चीन ने कोविड वैक्सीन (China Covid Vaccine) का गलत इस्तेमाल शुरू कर दिया है. चीन ने कहा है कि चीन का वीजा लेने के लिए Made in China वैक्सीन लगवाना अनिवार्य होगा. चीन की ये नीति भारत के अलावा 19 देशों पर लागू होगी. इसमें अमेरिका, जापान, इजरायल और पाकिस्तान जैसे देश भी शामिल हैं.

भारतीयों के लिए चीन के दरवाजे बंद

भारतीयों के लिए चीन के दरवाजे चीन (Chinese Visa) के इस नोटिफिकेशन के बाद बंद हो गए हैं क्योंकि भारत ने अभी तक किसी भी चीनी वैक्सीन को मंजूरी नहीं दी है. सबसे बड़ी बात ये है कि चीन की किसी भी वैक्सीन निर्माता कंपनी ने भारत में अपनी वैक्सीन (Corona Vaccine) को मंजूरी देने के लिए आवेदन भी नहीं किया है.

वीजा के लिए चीन की अनोखी शर्त

इसका मतलब ये हुआ कि भारत पहले चीन की वैक्सीन को मंजूरी दे, फिर चीन जाने वाले लोग वही वैक्सीन लगवाएं. इसके बाद भारतीयों को चीन में आने की इजाजत मिलेगी.

ये भी पढ़ें- Live: फिर बढ़ा कोरोना का कहर, नोएडा में धारा 144; कई शहरों में नाइट कर्फ्यू लागू

क्या है वैक्सीन पासपोर्ट?

दुनिया के कुछ देश विदेशियों के लिए वैक्सीन पासपोर्ट लागू करने के बारे में सोच रहे हैं. इजरायल ने इस साल 21 फरवरी को वैक्सीन पासपोर्ट अनिवार्य कर दिया है. वैक्सीन पासपोर्ट का मतलब है कि आप ये सर्टिफिकेट लेकर जाएं कि आपको कोरोना की वैक्सीन लग चुकी है.

VIDEO

WHO की वैक्सीन पासपोर्ट पर आपत्ति

इसे लेकर विश्व स्वास्थय संगठन ने आपत्ति जताई है. WHO का कहना है कि ये उन लोगों के साथ नाइंसाफी होगी जिन्हें अब तक वैक्सीन नहीं मिल पाई है. लेकिन चीन के इस नोटिफिकेशन को देखें तो ये वैक्सीन पासपोर्ट से भी आगे निकल गया है. चीन का कहना है कि वैक्सीन भी मेरी होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें- ममता ने केंद्र पर लगाया कोरोना टीका नहीं देने का आरोप, आंकड़ों से सच आया सामने

जब पूरी दुनिया एक महामारी से जूझ रही हो तो देशों को आपसी सहयोग वाले कदम उठाने चाहिए जैसे भारत कर रहा है. कोरोना की महामारी बांटने वाले देश चीन को तो ऐसे नोटिफिकेशन जारी करना बिल्कुल भी शोभा नहीं देता.



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *