Bangladesh यात्रा पर जा रहे हैं PM Modi, दोनों देशों के बीच तीन समझौतों पर बन सकती है सहमति


ढाका: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अगले हफ्ते बांग्लादेश (Bangladesh) की यात्रा पर जाने वाले हैं. इस दौरान, दोनों देशों के बीच तीन समझौते पर हस्ताक्षर हो सकते हैं. पीएम मोदी बांग्लादेश की आजादी की स्वर्ण जयंती और उसके संस्थापक शेख मुजीबुर रहमान (Sheikh Mujibur Rahman) की जन्मशती के अवसर पर होने वाले कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए ढाका जाएंगे. बांग्‍लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन (AK Abdul Momen) के मुताबिक, दोनों देशों के बीच तीन समझौतों पर सहमति बन सकती है. हालांकि इन पर अंतिम निर्णय नहीं हुआ है.

इन Countries के प्रमुख भी होंगे शामिल

विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन ने 17 मार्च से आरंभ होने जा रहे दस दिवसीय समारोह के बारे में पत्रकारों को बताते हुए कहा, ‘बांग्लादेश के लिए यह ऐतिहासिक कार्यक्रम है, क्योंकि दस दिन की समयावधि में इससे पहले कभी पांच देशों के प्रमुख यहां नहीं आए हैं’. उन्होंने बताया कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के अलावा मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद स्वालेह, नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी, भूटान के पीएम लोते सेरिंग और श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे भी शामिल होंगे. 

ये भी पढ़ें -Corona से लड़खड़ाई Chinese Economy, राष्ट्रपति Jinping के ड्रीम प्रोजेक्ट Belt Road Initiative पर लगा Break

Sheikh Hasina से होगी वार्ता

यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी प्रधानमंत्री बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) से वार्ता करेंगे. इसके अलावा, वह ढाका के आसपास तीन स्थानों पर भी जाएंगे. बांग्लादेश के विदेश सचिव मसूद बिन मोमन ने कहा कि दोनों देशों में आपदा प्रबंधन और सहयोग के क्षेत्र में समझौते हो सकते हैं. उन्होंने आगे कहा कि हम अभी MoUs पर काम कर रहे हैं और अगले एक-दो दिन में उन्हें अंतिम रूप दे दिया जाएगा. 

Hindu Temples भी जाएंगे PM Modi

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, सभी देशों के प्रमुख बांग्लादेश के संस्थापक को श्रद्धांजलि देने सावर स्थित राष्ट्रीय स्मारक का दौरा करेंगे. इसके साथ ही वह बंगबंधु संग्रहालय जाएंगे, सैन्य परेड का हिस्सा बनेंगे और भोज में शामिल होंगे. रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी अपनी बांग्लादेश की यात्रा के दूसरे दिन सतखिरा और गोपालगंज के ओरकंडी में हिंदू मंदिरों का दौरा करेंगे. इसके अलावा, वह बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की तुंगियापारा स्थित समाधि पर भी जाएंगे. गौरतलब है कि कोरोना संकट के बीच पीएम मोदी की यह पहली विदेश यात्रा है.

 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *