यमुना एक्सप्रेसवे पर भी FASTag से होगा टोल पेमेंट, 1 अप्रैल से शुरू होगी सुविधा, जानिए पूरी डिटेल


नई दिल्ली: Fastag Latest News: अगर आपका आना-जाना यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) से है तो आपके लिए अच्छी खबर है, क्योंकि अब 1 अप्रैल से यहां पर भी FASTag की सुविधा शुरू हो जाएगी. लोग टोल नाकों पर अब कैश के जरिए भुगतान की बजाय डिजिटल टोल पेमेंट कर सकेंगे.  

FASTag के लिए हुआ करार

165 किलोमीटर लंबा ये एक्सप्रेसवे नोएडा से आगरा को जोड़ता है, इसका संचालन Jaypee Infratech Limited (JIL) करती है, इस एक्सप्रेसवे पर 3 टोल प्लाजा पड़ते हैं, जेवर, मथुरा और आगरा. यमुना एक्सप्रेसवे, जेपी इंफ्राटेक लिमिटेड (Jaypee Infratech Limited) और IDBI Bank के बीच FASTag टोल पेमेंट को लेकर एक करार हुआ है. 

ये भी पढ़े- सेवाएं पसंद न आने पर बदल सकेंगे बिजली कंपनी! टेलीकॉम की तरह मिलेगा ‘पावर पोर्टेबिलिटी’ का अधिकार?

क्रैश बैरियर लगाने का काम जारी

Jaypee Infratech Limited (JIL) के इनसॉल्वेंसी रेजोल्यूशन प्रोफेशनल (IRP) अनुज जैन ने बताया कि एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर हो गए हैं. यमुना एक्सप्रेसवे पर FASTag अप्रैल से शुरू होने की उम्मीद है. क्रैश बैरियर को लगाने का काम तेजी से चल रहा है, हालांकि ये एक बड़ा काम है जिसमें काफी दिन लग सकते हैं, लेकिन काम तेजी से चल रहा है.  

अब यमुना एक्सप्रेसवे पर भी FASTag  

खबर के मुताबिक एक्सप्रेसवे पर 4 FASTag लेन होंगी, जो तीन टोल प्लाजा के दोनों तरफ होंगी. यमुना एक्सप्रेसवे विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अरुण वीर सिंह ने बताया कि निजी राजमार्ग होने की वजह से जे पी कंपनी ने पहले FASTag शुरू करने से मना कर दिया था. लेकिन प्राधिकरण की सख्ती के बाद कंपनी तैयार हुई. इसे 15 फरवरी से शुरू होना था, लेकिन सभी तैयारियां पूरी ना होने की वजह से यह चालू नहीं हो पाया. उन्होंने बताया कि सोमवार को यमुना विकास प्राधिकरण, IDBI और जेपी इंफ्राटेक के प्रतिनिधियों के बीच एक करार हुआ. अब 1 अप्रैल से यहां फास्टैग की सुविधा शुरू हो जाएगी. 

15 फरवरी से पूरे देश में FASTag जरूरी

आपको बता दें कि 15 फरवरी 2021 से देश के सभी राष्ट्रीय राजमार्ग के टोल नाकों पर FASTag जरूरी हो गया है. टोल प्लाजा पर लगने वाली गाड़ियों की लंबी लाइन से छुटकारा पाने के लिए यह सिस्टम जरूरी किया गया है. NHAI ने FASTag को लेकर कहा है कि उसे वहीं से Recharge कराएं, जहां से उसे खरीदा हो. यानी जिस बैंक से उसे लिया है वहीं Recharge कराना होगा.

यहां से ले सकते हैं FASTag 

देश के लगभग सभी बड़े सरकारी और प्राइवेट बैंक जैसे SBI, ICICI, HDFC, AXIS BANK से FASTag ले सकते हैं. Amazon से भी ऑनलाइन FASTag खरीद सकते हैं. Paytm से भी FASTag को खरीदा जा सकता है. बड़े पेट्रोल पंप पर भी फास्टैग खरीदने की सुविधा है. NHAI की ओर से FASTag की फ्री सुविधा के लिए सभी टोल प्लाजा पर बिक्री केंद्र लगाए गए हैं.

ये भी पढ़ें- 1 अप्रैल से महंगा हो जाएगा Health Insurance, 10 परसेंट ज्यादा देना होगा प्रीमियम

LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *