फिनलैंड की प्रधानमंत्री Sanna Marin के साथ वर्चुअल समिट में शामिल होंगे PM Modi, इन मुद्दों पर होगी चर्चा


नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मरीन (Sanna Marin) के साथ शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों समेत क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी बातचीत करेंगे.

इन मुद्दों पर होगी चर्चा

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) से जारी बयान के मुताबिक वर्चुअल शिखर सम्मेलन भारत-फिनलैंड के संबंधों को और अधिक मजबूती देगा. समिट के दौरान दोनों देश भविष्य में साझेदारी विस्तार और परिवर्तन के लिए तैयार किए गए ब्लूप्रिंट पर चर्चा करेंगे. दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों समेत क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी बातचीत करेंगे. शिखर सम्मेलन के दौरान दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों के पूरे स्पेक्ट्रम को कवर करेंगे और दोनों देशों के आपसी हित के लिए क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान भी करेंगे. वर्चुअल शिखर सम्मेलन भारत-फिनलैंड भागीदारी के भविष्य के विस्तार और विविधीकरण के लिए एक खाका प्रदान करेगा.

क्वांटम कंप्यूटर के संयुक्त विकास में रहा सहयोग

बता दें, भारत और फिनलैंड लोकतंत्र, स्वतंत्रता और नियमों पर आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के साझा मूल्यों के आधार पर मैत्रीपूर्ण संबंध रखते हैं. दोनों देशों का व्यापार और निवेश, शिक्षा, नवाचार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के साथ-साथ रिसर्च और डेवलपमेंट के क्षेत्रों में बहुत घनिष्ठ सहयोग है. दोनों पक्षों ने सामाजिक चुनौतियों को दूर करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करते हुए एक क्वांटम कंप्यूटर के संयुक्त विकास में भी सहयोग किया है.

यह भी पढ़ें; West Bengal Election 2021: Mamata Banerjee का नॉमिनेशन होगा रद्द? BJP ने चुनाव आयोग से की शिकायत

100 फिनिश कंपनियां कर रही हैं काम

भारत में टेलीकॉम, लिफ्ट, मशीनरी और ऊर्जा सहित विभिन्न क्षेत्रों में लगभग 100 फिनिश कंपनियां सक्रिय रूप से काम कर रही हैं, जिनमें अक्षय ऊर्जा भी शामिल है. फिनलैंड में लगभग 30 भारतीय कंपनियां मुख्य रूप से आईटी, ऑटो-कंपोनेंट्स और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में सक्रिय हैं.

LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *