Purple Islands: अपने आप में अनूठा है South Korea का ये आईलैंड, घरों को छोड़कर यहां सब कुछ बैंगनी


नई दिल्ली: दुनिया में एक से एक बेहतरीन जगहें हैं, जिन्हें देखने के लिए पर्यटक जाते हैं. यायावरी के शौकीन हमेशा अपना बैग पैक करके रखते हैं. कुछ सैलानियों को ऐसे डेस्टिनेशन घूमने का शौक होता है जहां जाना सबके बस की बात नहीं या वो इलाके जिनके बारे में लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं होती है. ऐसी ही एक अनूठी और खास जगह के बारे में आपको बताते हैं जो साउथ कोरिया (South Korea) में है. ये इलाका अपने आप में अनोखा है. इसे पर्पल आईलैंड (Purple Islands) के रूप में जाना जाता है. 

‘सब कुछ बैंगनी’

यहां लैवेंडर के विशाल मैदान हैं, जहां बैंगनी रंग के फूलों के बगीचे और बाकी फुलवारियां आपको कुछ देर के लिए एकटक देखने को मजबूर कर देंगे. यहां आपको होटल के कमरे से लेकर रेस्तरां और टॉयलेट सभी पर्पल रंग के मिलेंगे. स्थानीय गाड़ियां भी बैंगनी रंग की हैं. बैंगनी रंग के घर, पुल और यहां ​तक की सड़कें सब कुछ बैंगनी हैं. यहां बनवोल और बाकजी आईलैंड को जोड़ने वाले लकड़ी के बड़े पुल को भी बैंगनी रंग में रंगा गया है. 2 आईलैंड को जोड़ने वाला बैंगनी चेन्सा ब्रिज रात में और भी खूबसूरत नजर आता है. 

ये भी पढ़ें – Coronavirus के नए स्ट्रेन ने बिगाड़े Paris के हालात, किसी भी वक्त हो सकता है Lockdown का ऐलान

2019 में शुरू हुई मुहिम

दरअसल यहां के निवासियों ने अपने आईलैंड को मशहूर टूरिस्ट स्पॉट में बदलने का फैसला लिया. सरकार ने इनका साथ दिया और इस काम के लिए वो आईलैंड चुना जो टूरिज्म प्रोजेक्ट के लिहाज से एकदम फिट था. यहां की आबादी करीब सौ लोगों तक सीमित थी. यहीं से पर्पल प्रोजेक्ट का आईडिया आया. परियोजना को साकार करने में 4.25 मिलियन डॉलर यानी करीब 30 करोड़ रुपए की लागत लगी. अभियान 2019 में शुरू हुआ काउंटी ऑफिस के आंकड़ों के मुताबिक यहां अब तक 4,87,000 से ज्यादा सैलानी घूमने आ चुके हैं. 

(फोटो साभार: रॉयटर्स)

लोगों का सहयोग बनी मिसाल

सिनान काउंटी कम समय में एक शानदार टूरिस्ट हब बन चुकी है. अब तक यहां 28,000 वर्ग मीटर से ज्यादा एरिया की छतों का रंग-रोगन हो चुका है. इस प्रोजेक्ट की कामयाबी की वजह यहां के स्थानीय लोगों का उत्साह भी है जिन्होंने कम समय में एक मुश्किल काम को पूरा करने में अपना भरपूर सहयोग दिया. अगर आपको भी बैंगनी रंग पसंद है, तो देखने और खाने के लिए भी यहां बहुत कुछ बैंगनी रंग का ही है. यहां के रेस्टोरेंट्स भी इसी थीम पर बेस्ड हैं जो बैंगनी प्लेट्स पर बैंगनी रंग के चावल और अन्य खाद्य पदार्थ परोसते हैं. 

PURPLE ISLAND NEW PIC

(फोटो साभार: रॉयटर्स)

SOUTH KOREA EXCLUSIVE IMAGE

(फोटो साभार: रॉयटर्स)

ये भी पढ़ें- बेहद खूबसूरत हैं Jasprit Bumrah की वाइफ Sanjana Ganesan, देखिए उनकी 10 बेहद ग्लैमरस तस्वीरें

LIVE TV

 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *