विधानसभा चुनाव 2021 को लेकर ट्विटर का ऐलान, गलत काम करने पर होंगे ब्लॉक


नई दिल्ली: भारत के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है. पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव होने हैं. इन चुनावों को देखते हुए ट्विटर इंडिया ने कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं, जिसमें गलत जानकारियां फैलाने वालों सख्त कार्रवाई की बात कही गई है, तो लोकतांत्रिक मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए ट्विटर कई नए लेबल और महिला राजनेताओं के लिए ‘हर पॉलिटिकल जर्नी’ जैसी सेवा भी शुरू करने वाली है.

ट्विटर की बड़ी घोषणाएं

टि्वटर (Twitter India) ने चुनाव संबंधी गलत सूचनाओं से निपटने के लिए प्री-बंक और डी-बंक जैसी सीरीज शुरू कर रही है. इसके अलावा भारत निर्वाचन आयोग और राज्य निर्वाचन आयोगों से संबंधित जानकारी सर्च करने, भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए एक ‘कस्टम इमोजी’ भी ला रही है. यही नहीं, चुनावों में भारतीय युवाओं के बीच जन-भागीदारी पर केंद्रित ‘डेमोक्रेसी अड्डा’ प्रोग्राम शुरू कर रही है. इसका मकसद उम्मीदवारों, राजनीतिक दलों, नागरिकों, मीडिया और समाज के बीच सुविज्ञ और स्वस्थ चर्चा को प्रोत्साहित करना है. 

6 भाषाओं में सेवा

ट्विटर ने कहा कि चुनावी सामग्री पर लेबलिंग, डेमोक्रेसी अड्डा जैसे कामों को छह भाषाओं- हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, बंगाली असमी और मलयालम में क्रियान्वित किया जाएगा. इसके अलावा, भारतीय राजनीति में महिलाओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए टि्वटर पर ‘हर पॉलिटिकल जर्नी’ सेवा होगी. इस वीडियो श्रृंखला में महिला नेता, अग्रणी महिला पत्रकारों के साथ अपनी निजी कहानियां साझा करेंगी. 

ये भी पढ़ें: 1 व्यक्ति के पास 1 बैंक के 64 डेबिट कार्ड, फिर भी पैसा निकालने के लिए तरसा

जनसंवाद में भागीदारी बढ़ाने पर जोर

टि्वटर इंडिया की पब्लिक पॉलिसी से जुड़ीं प्रबंधक पायल कामत ने कहा कि चुनावों के दौरान जन चर्चा महत्वपूर्ण है और ट्विटर ऐसी जगह है जहां इसे महत्व मिलता है. कामत ने सहयोग के लिए भारत निर्वाचन आयोग और राज्य निर्वाचन आयोगों का धन्यवाद व्यक्त किया तथा उम्मीद व्यक्त की कि टि्वटर के प्रयास ‘स्वस्थ एवं जीवंत जनसंवाद में योगदान देंगे.’

VIDEO-



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *