बाजार में IPO की बहार, आज फिर खुले दो कंपनियों के इश्यू, जानिए किसमें पैसा लगाएं और कहां नहीं


नई दिल्ली: New IPO in share markets: शेयर बाजार से कमाई करने चाहते हैं तो आपके लिए एक के बाद एक IPO आ रहे हैं. MTAR की शानदार लिस्टिंग हुई है, अगर आप इस IPO को लेने से चूक गए हैं तो कोई बात नहीं, आज बाजार दो और नए IPO की एंट्री हुई है. आज शेयर बाजार में Laxmi Organics Industries और Craftsman Automation के IPO ने दस्तक दी है. अगर आप इन IPOs में पैसा लगाना चाहते हैं तो इसके पहले आपको इनके बारे में पूरी जानकारी लेनी चाहिए और ये भी कि एक्सपर्ट्स का इन IPOs को लेकर का रुख है. तो चलिए सबसे पहले एक-एक करके इन IPO के बारे में समझते हैं.  

Laxmi Organics Industries IPO

17 मार्च तक मौका 

ये IPO आज सब्सक्रिप्शन के लिए खुला है और 17 मार्च तक इसमें पैसा लगाया जा सकता है. इसका प्राइस बैंड 129-130 रुपये तय किया गया है. इस IPO में 300 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी किए जाएंगे. जबकि प्रमोटर्स येलो स्टोन ट्रस्ट 300 करोड़ के शेयरों की बिक्री आफर फॉर सेल (OFS) के जरिए करेगा. इस IPO का लॉट साइज 115 शेयरों का है. अपर प्राइस बैंड 130 रुपये के लिहाज से इस IPO में कम से कम निवेशकों को 14950 रुपये लगाना जरूरी है.

ये भी पढ़ें- सस्ता घर और दुकान खरीदनी है तो उठाएं  PNB के इस ऑफर का फायदा, केवल आज ही है मौका 

क्या करती है कंपनी

लक्ष्मी ऑर्गेनिक्स देश की सबसे बड़ी इथाइल एसिटेट उत्पादक है, जिसके पास बाजार की 30 परसेंट हिस्सेदारी है. कंपनी की पहुंच दुनिया के 30 देशों में है. इसमें चीन, नीदरलैंड्स, रूस, सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं. इसके प्रमुख ग्राहकों में अलेम्बिक फार्मा, डॉ. रेड्डीज लैब्स, हेटेरो लैब्स, लॉरस लैब्स, मैकलॉयड फार्मा, मायलैन लैब्स, यूनाइटेड फॉसफोरस जैसी दिग्गज मौजूद हैं.

Laxmi Organics IPO में पैसा लगाएं या नहीं? 

हमारे सहयोगी चैनल ज़ी बिज़नेस के मैनेजिंग ए़डिटर अनिल सिंघवी की राय है कि इसमें आप लिस्टिंग गेन के लिए भी पैसा लगा सकते हैं और लॉन्ग टर्म के लिए भी. हालांकि इसमें MTAR जैसा बड़ा लिस्टिंग गेन नहीं मिलेगा, लेकिन निराश भी नहीं होंगे. इसमें 40-50 परसेंट का लिस्टिंग गेन आसानी से मिल सकता है. क्योंकि इसके वैल्यूएशन काफी आकर्षक है. ये पुरानी कंपनी है, इसका लंबा ट्रैक रिकॉर्ड है. इंडस्ट्री का ग्रोथ आउटलुक काफी अच्छा है. हालांकि पिछले तीन साल में रेवेन्यू और मार्जिन में कोई खास ग्रोथ नहीं है. 

Craftsman Automation IPO

प्राइस बैंड 

ये IPO भी निवेश के लिए 17 मार्च तक खुला रहेगा. इस आईपीओ के जरिए 824 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है. इसका प्राइस बैंड 1488-1490 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है. इस इश्यू में 150 करोड़ रुपए का फ्रेश इश्यू होगा, जबकि 45,21,450 शेयरों का ऑफर फॉर सेल होगा. 25 मार्च को कंपनी की लिस्टिंग शेयर बाजार में हो सकती है. इस इश्यू में कंपनी के प्रमोटर श्रीनिवासन रवी 1,30,640 शेयर बेचेंगे. जबकि निवेशक Marina III (Singapore) Pte Limited और इंटरनेशनल फाइनेंस कॉरपोरेशन भी ऑफर फॉर सेल के जरिए 15,59,260 और 14,14,050 शेयर बेचेंगे. इसके आलावा एक और निवेशक K Gomatheswaran भी 14,17,500 शेयर बेचेंगे. 

क्या करती है कंपनी

इस इश्यू के लिए लॉट साइज 10 शेयरों का रखा है. यानी कम से कम 10 शेयरों में निवेश करना जरूरी है. अपर प्राइस बैंड 1490 रुपये के लिहाज से निवेशकों को कम से कम 14,900 रुपये लगाना होगा. कंपनी की शुरुआत 1986 में हुई थी. कंपनी लीडिंग इंजीनियरिंग ऑर्गनाइजेशन है, जो कई तरह के इंजीनियरिंग प्रोडक्ट के डिजाइन, डेवलपमेंट और मैन्युफैक्चरिंग में लगी है. 

Craftsman Automation IPO पर क्या करें 

अनिल सिंघवी के मुताबिक ऑटो एंसीलरी स्पेस में हजारों कंपनियां है, ऐसे में ये कंपनी क्या अलग करेगी ये देखना होगा. ये कंपनी भी 25-30 साल पुरानी कंपनी है. अगर आप लिस्टिंग गेन के लिए पैसा लगाना चाहते हैं तो मेरी राय होगी कि पैसा नहीं लगाएं. लेकिन अगर लॉन्ग टर्म के लिए और रिस्क लेने वाले इनवेस्टर हैं और लिस्टिंग गेन फ्लैट मिले तो आप परेशान नहीं होते हैं तो आप पैसा लगा सकते हैं. हालांकि कंपनी बुरी नहीं है, लेकिन वैल्यूएशन आकर्षक नहीं है. 

ये भी पढ़ें- World Consumer Rights Day: Online Fraud के लिए जानिए कहां कर सकते हैं शिकायत, सरकार करती है मदद

LIVE TV

 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *