Bangladesh Independence Golden Jubilee: ढाका में अगले हफ्ते से शुरू होगा आजादी का जश्न, जुटेंगे इन चार देशों के नेता


ढाका: बांग्लादेश की आजादी के स्वर्ण जयंती समारोह और बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जन्म शताब्दी समारोह (Bangladesh Independence Golden Jubilee Celebrations) में भाग लेने के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) समेत दुनिया के कई नेता ढाका पहुंचेंगे. उनका स्वागत करने के लिए बांग्लादेश पूरी तरह से तैयार है. ढाका में 17 से 27 मार्च तक होने वाले इस समारोह में मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलीह, नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी और श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे शामिल होंगे.

ढाका के नेशनल परेड स्क्वॉयर पर होंगे कार्यक्रम

बांग्लादेश (Bangladesh) सरकार ने मुख्य कार्यक्रम के लिए ढाका के नेशनल परेड स्क्वॉयर (National Parade Square) को तैयार किया है. चारों देशों के शासनाध्यक्ष इसी ग्राउंड में भाषण देंगे, जिसकी लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी. गृह मंत्री असदुज्जमां कमाल खान ने बताया कि कार्यक्रमों के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम होंगे. कोरोना महामारी को देखते हुए बड़े पैमाने पर सार्वजनिक समारोहों से परहेज रखा जाएगा. व्यक्तिगत रूप से कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोगों को कोरोना टेस्ट करवाना होगा. इसकी रिपोर्ट निगेटिव आने पर ही उन्हें इसमें शामिल होने की अनुमति दी जाएगी. 

देश-विदेश के 500 मेहमान कार्यक्रम में भाग लेंगे

उन्होंने बताया कि देश-विदेश के लगभग 500 मेहमानों को राष्ट्रीय परेड ग्राउंड कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है. आमंत्रित व्यक्ति चार दिनों के लिए कार्यक्रम में उपस्थित होंगे, जबकि अन्य छह दिनों की घटनाओं का लाइव प्रसारण किया जाएगा. समारोहों में भाग लेने वाले राष्ट्र प्रमुखों एवं राष्ट्राध्यक्षों के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी. कार्यक्रम के अनुसार, सोलीह 17-18 मार्च तक, राजपक्षे 19-20 मार्च तक, भंडारी 22-23 मार्च तक और मोदी (Narendra Modi) 26-27 मार्च को बांग्लादेश में रहेंगे.

कई देश बांग्लादेश को वीडियो संदेश भेजेंगे

प्रधानमंत्री कार्यालय और विदेश मंत्रालय के उच्च अधिकारियों ने कहा कि बांग्लादेश विभिन्न मुद्दों पर करार के लिए चार देशों की सरकारों के साथ निकट संपर्क में है. उम्मीद की जा रही है कि अमेरिका, कनाडा, चीन, फ्रांस के नेता और कई अन्य उच्च-प्रतिष्ठित व्यक्ति इस अवसर पर वीडियो संदेश भेजेंगे. विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि भूटान के प्रधानमंत्री ने भी समारोह में शामिल होने की इच्छा व्यक्त की है. 

ये भी पढ़ें- Bangladesh की 50वीं वर्षगांठ पर PM मोदी का दौरा, इन अहम मुद्दों पर करेंगे चर्चा

अमेरिका भी एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भेजेगा

चीन एक शीर्ष रैंकिंग नेता को भेजना चाहता है, जो इस अवसर पर राष्ट्रपति शी जिनपिंग के संदेश को ले जाएगा. कनाडा के प्रधानमंत्री और फ्रांस के राष्ट्रपति भी संदेश देंगे. इस बीच, ढाका में अमेरिकी राजदूत ने विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमन के साथ एक बैठक करके कहा कि वर्षभर चलने वाले इस उत्सव में शामिल होने के लिए अमेरिकी सरकार का एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल जल्द ही बांग्लादेश का दौरा करेगा.

LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *