LPG Subsidy: क्या बंद हो गई आपकी LPG सब्सिडी! Aadhaar से तुरंत करें लिंक, फिर मिलने लगेगा फायदा


नई दिल्ली: LPG Subsidy: LPG सिलेंडर की कीमतें भले हीं 7 साल में दोगुनी हो चुकी हैं, लेकिन रसोई गैस का इस्तेमाल कम होने की बजाय बढ़ा है. अगर आप भी उनमें से एक हैं जो LPG सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए है. आपको बता दें कि सरकार रसोई गैस की खरीद पर लोगों को सब्सिडी देती है, जो डायरेक्ट उनके खाते में डाली जाती है. 

क्या आपको मिल रही है LPG की सब्सिडी?

आपको सब्सिडी आ रही है या नहीं, एक बार जरूर चेक कर लें. अगर आपको LPG पर मिलने वाली सब्सिडी नहीं या रही है तो इसकी एक वजह ये हो सकती है कि आपको अपना आधार लिंक करना होगा. राज्यों में LPG की सब्सिडी अलग-अलग तय है. जिन लोगों की सालाना इनकम 10 लाख रुपये है, उन्हें सब्सिडी नहीं दी जाती है. 10 लाख रुपये की यह सालाना इनकम पति और पत्नी दोनों की कमाई को मिलाकर होती है. 

घर बैठे Aadhaar से लिंक करें गैस कनेक्शन

अगर आप अपना आधार (Aadhaar) LPG कनेक्शन से लिंक करना चाहते हैं तो ये काम घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं, ताकि अगर आपकी सब्सिडी रुक गई हो तो दोबारा मिलने लगे. ऐसे कई तरीके हैं जिसके जरिए आप आधार और LPG कनेक्शन को लिंक कर सकते हैं. जैसे कॉल करके, IVRS  के जरिए और SMS करके भी आप ये काम कर सकते हैं.  

LPG सब्सिडी आ रही है या नहीं, चेक करें 

सबसे पहले ये चेक करें कि अकाउंट में पैसा आ रहा है या नहीं 

1. सबसे पहले Indane की आधिकारिक वेबसाइट http://mylpg.in/hindi/index.aspx पर जाएं 
2. होम पेज पर दिखाई पड़ रहे LPG सिलेंडर की तस्वीर पर क्लिक करना होगा 
3. आपके सामने एक Complaint Box खुलेगा, उसमें Subsidy Status लिखकर Proceed क्लिक कर दें 
4. इसके बाद Subsidy Related (PAHAL) के बटन पर क्लिक करें 
5. स्क्रॉल करने पर Sub Category में कुछ नए ऑप्शन खुल जाएंगे
6. उसी में ग्राहक को Subsidy Not Received पर क्लिक करना होगा
7. क्लिक करने के बाद एक पेज खुलेगा उस पर Subsidy Status Check करने के लिए 2 ऑप्शन दिखाई देंगे 
8. पहला Registered Mobile Number और दूसरा LPG ID
9. अगर मोबाइल नंबर लिंक नही है तो ID का एक ऑप्शन दिखाई पड़ेगा 
10. उस जगह पर गैस कनेक्शन की ID डालनी होगी, उसके बाद वेरिफाई करके Submit कर दीजिए, सब्सिडी से जुड़ी सारी जानकारी सामने आ जाएगी. 

आधार कार्ड के जरिए पाएं LPG सब्सिडी 

आधार कार्ड के जरिए LPG सब्सिडी पाने के लिए आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कराना होगा. उसके बाद उपभोक्ता को अपने LPG कनेक्शन को आधार कार्ड से लिंक कराना जरूरी होगा.

सबसे पहले ये देख लें कि आपका मोबाइल नंबर Indane गैस एजेंसी के साथ रजिस्टर्ड हो. इसके लिए आपको अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाना होगा और टाइप करिए IOC<गैस एजेंसी के टेलीफोन नंबर का STD कोड> और इसे कस्टमर केयर के नंबर पर भेज दीजिए. अगर आपको गैस एजेंसी का नंबर नहीं पता है तो उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं ‘https://cx.indianoil.in“. अगर आपको मोबाइल नंबर पहले ही रजिस्टर्ड है तो आप सीधा गैस एजेंसी को मैसेज भेजकर आधार को लिंक करवा सकते हैं 

तरीका नंबर 1- एक बार जब आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हो जाए तो आप टाइप करें UID <Aadhar number> और गैस एजेंसी के नंबर पर दोबारा भेजे. ऐसा करते ही आपका गैस कनेक्शन आपके आधार से लिंक हो जाएगा, इसका कंफर्मेशन आपके मोबाइल नंबर पर आ जाएगा.

तरीका नंबर 2- SMS के जरिए 
SMS करने के अलावा एक दूसरा रास्ता है कि आप Indane गैस एजेंसी के नंबर 1800 2333 5555 पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल करें. अपना आधार नंबर कस्टमर केयर कर्मचारी को बताएं, जो आपका आधार नंबर गैस कनेक्शन से लिंक कर देगा 

तरीका नंबर 3- UIDAI की वेबसाइट के जरिए
तीसरा तरीका ये है कि UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. अपना पता और दूसरी जरूरी जानकारियां भरें. स्कीम टाइप, डिस्ट्रीब्यूटर का नाम, Indane गैस आईडी वगैरह. कॉन्टैक्ट डिटेल्स भरने के बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक करें. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. उसे भरें और एप्लीकेशन को पूरा करें. आपका आधार और गैस कनेक्शन लिंक हो जाएगा. 

तरीका नंबर 4- IVRS के जरिए 
आप सबसे पहले Indane की आधिकारिक वेबसाइट https://cx.indianoil.in/webcenter/portal/LPG/pages_bookyourcylinder पर जाएं, यहां पर आपको IVRS (Interactive Voice Response system) का विकल्प दिखेगा. उसे क्लिक करें. उस पर क्लिक करे कॉन्टैक्ट डिटेल्स मिल जाएंगी. आपको यहां पर 7718955555 कॉमन नंबर दिखेगा. IVRS नंबर पर कॉल करने पर आपको अपना आधार भरना होगा, प्रक्रिया का पालन करें. आपका आधार गैस कनेक्शन से लिंक हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- 7 साल में दोगुनी हुई LPG की कीमतें! लेकिन इस्तेमाल बढ़ा, तीन महीनों में खपत 7.3 परसेंट बढ़ी

LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *