Rahul Gandhi ने सरकार पर उठाए सवाल, कहा- ‘भारत अब लोकतांत्रिक देश नहीं रहा’


नई दिल्ली: केरल के वायनाड से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने एक बार फिर भारत के लोकतंत्र पर सवाल उठाए हैं. राहुल गांधी ने कहा कि भारत अब एक लोकतांत्रिक देश नहीं रहा. उन्होंने वी-डेम इंस्टीट्यूट की डेमोक्रेसी रिपोर्ट का हवाला देते हुए ये बात कही.

राहुल गांधी ने ट्वीट करके कहा, ‘भारत अब लोकतांत्रिक देश नहीं रहा.’

बता दें कि राहुल गांधी ने अपने ट्वीट के साथ एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया, जिसपर लिखा है कि पाकिस्तान की तरह भारत अब ऑटोक्रेटिक है. भारत की हालत बांग्लादेश से भी खराब है. इसमें स्वीडन इंस्टीट्यूट की डेमोक्रेसी रिपोर्ट का हवाला दिया गया है.

स्क्रीनशॉट में आगे लिखा है कि फ्रीडम हाउस की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत का कुछ हिस्सा ही अब आजाद है. वी-डेम इंस्टीट्यूट की डेमोक्रेसी रिपोर्ट में भारत दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र से इलेक्टोरल ऑटोक्रेसी तक पहुंच गया है.

जान लें कि वी-डेम इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट में भारत को हंगरी और तुर्की के साथ इलेक्टोरल ऑटोक्रेसी बताया गया है. दावा किया गया है कि भारत में डेमोक्रेसी पर कई तरीके की रोक है. यहां बोलने की आजादी नहीं है.

डेमोक्रेसी रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि रूलिंग पार्टी भारतीय जनता पार्टी (BJP) ही ऑटोक्रेसी में शासक बन गई है. ‘द वर्ल्ड रिपोर्ट 2021’ में ग्लोबल फ्रीडम स्कोर में भारत 71 से 67वें नंबर पर गिर गया है.



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *