Amazon, Flipkart को टक्कर देगा देसी ‘Bharat e Market’, आज लॉन्च हुआ मोबाइल ऐप


नई दिल्ली: Bharat e Market App Launch: अब आपको ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए Amazon, Flipkart के अलावा एक और बड़ा पोर्टल मिल गया है. करीब 8 करोड़ व्यापारियों के संगठन Confederation of All India Traders (CAIT) ने वेन्डर मोबाइल एप्लीकेशन ‘Bharat e Market’ को दिल्ली में लॉन्च किया है. जो सीधे सीधे Amazon और Flipkart को टक्कर देगा. ये पूरी तरह से देसी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है. 

Amazon, Flipkart को टक्कर देगा देसी ‘Bharat e Market’

इस प्लेटफॉर्म के मोबाइल ऐप को CAIT ने शुद्ध रूप से भारतीय ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म बताया है जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वोकल फॉर लोकल विजन के विजन पर आधारित है. CAIT का दावा है कि दिसंबर 2021 तक इस प्लेटफॉर्म से 7 लाख ट्रेडर्स के जुड़ने की उम्मीद है. दिसंबर 2023 तक इस प्लेटफॉर्म से एक करोड़ ट्रेडर्स जुड़ जाएंगे, ऐसा होते ही ये दुनिया का सबसे बड़ा पोर्टल बन जाएगा. यानी Amazon , flipkart और अलीबाबा भी पीछे छूट जाएंगे. 

ये भी पढ़ें- चेक बाउंस मामलों पर Supreme Court का बड़ा फैसला, अब अलग से कोर्ट बनाने की तैयारी, कमेटी देगी सुझाव

देसी Bharat e Market में क्या खास

CAIT का ‘Bharat e Market’ ऐप भारत ही नहीं दुनिया के किसी भी ई-कॉमर्स पोर्टल से कंपटीशन कर सकेगा. एक नजर इसकी कुछ खास बातों पर

1. इस पोर्टल पर व्यापारी से व्यापारी (B2B) और व्यापारी से उपभोक्ता (B2C) अपना माल बेच और खरीद सकेंगे. 
2. इस पोर्टल पर ‘ई-दुकान’ खोलने के लिए हर व्यक्ति को मोबाइल ऐप के जरिए ही सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा.
3. एक अच्छी बात ये है कि इसमें दर्ज कोई भी जानकारी विदेश नहीं जाएगी, क्योंकि ये पूरी तरह से घरेलू ऐप है, इसलिए सारा डाटा देश में ही रहेगा और इसे बेचा नहीं जाएगा. 
4. किसी भी विदेशी फंडिंग को इस प्लेटफॉर्म के लिए स्वीकार नहीं किया जाएगा, यानी किसी तरह की विदेशी फंडिंग नहीं होगी
5. कोई भी विक्रेता चीन का सामान इस पोर्टल पर नहीं बेचेगा, यानी चीनी सामान का पूरी तरह से बायकॉट किया जाएगा ताकि घरेलू कारोबारियों को बढ़ावा मिले 
6. देश के कोने-कोने में फैले स्थानीय कारीगरों, शिल्पकारों और दूसरी चीजों के छोटे निर्माताओं और व्यापारियों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजार उपलब्ध कराया जाएगा.  
7. व्यापारियों के लिए सबसे अच्छी बात ये है कि इस पोर्टल पर कारोबार करने पर कोई भी कमीशन नहीं लिया जाएगा.

 

‘Bharat e Market’ पर सामान होगा सबसे सस्ता! 

CAIT का कहना है कि ‘भारत ईमार्केट’ के साथ वे हर भारतीय के घर तक पहुंचेंगे और बहुत कम समय में माल की डिलिवरी का लक्ष्य हासिल करेंगे. CAIT ने दावा किया कि ‘भारत ई मार्केट’ सबसे सस्ती दरों पर सामान और सेवाएं देगा जो कंज्यूमर के लिए फायदेमंद होगा

Amazon, Flipkart से भी आगे निकल जाएगा

CAIT का कहना है कि मौजूदा वक्त में 40 हजार छोटी-बड़ी एसोसिएशन और उसके 8 करोड़ कारोबारी जुड़े हुए हैं. जबकि करीब 7 करोड़ कारोबारियों के यहां करीब 40 से 45 करोड़ लोग काम करते हैं. कहीं न कहीं 8 करोड़ कारोबारी भी एक-दूसरे के ग्राहक हैं. कुल मिलाकर यह आंकड़ा भारत ई कॉमर्स की कामयाबी की बड़ी सीढ़ी बनेगा. ऐसा होने पर CAIT का ये प्लेटफॉर्म 5 लाख कारोबारी वाले Amazon और 1.5 लाख वाले Flipkart से कहीं आगे निकल जाएगा. 

CAIT का कहना है कि इस पोर्टल को बनाने के लिए नई अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी, डिलीवरी सिस्टम, सामान का क्वालिटी कंट्रोल, डिजिटल पेमेंट वगैरह से लैस है. फिलहाल ये पोर्टल वेब और Android में ऐप पर ही उपलब्ध है, जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. iOS पर भी इसे जल्द ही लॉन्च किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- Gadkari Scania controversy: गडकरी ने मीडिया के आरोपों को बताया गलत, कहा- ‘कोई बस गिफ्ट में नहीं ली’

LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *