PM Awas Yojana: कहीं इस वजह से तो नहीं अटक गई PM आवास योजना की सब्सिडी, ऐसे देखें अप्लीकेशन स्टेट्स


नई दिल्ली: प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) के जरिए केंद्र सरकार लोगों के अपने घर का सपना पूरा करने में मदद कर रही है. केंद्र सरकार पीएम आवास योजना के तहत 2.67 लाख की मदद उपलब्ध करा रही है. हालांकि, कई लोगों को जानकारी की कमी के चलते योजना का लाभ लेने में परेशानियां होती हैं. इसके अलावा दस्तावेजों में खामियों के चलते कई लोगों की सब्सिडी भी अटक जाती है. आइए जानते हैं किन वजह से सब्सिडी नहीं मिल पाती है. 

1. आधार और दस्तावेजों में गलतियां
प्रधानमंत्री आवास योजना की सब्सिडी में देरी की वजह आपके दस्तावेज में होने वाली गलतियां, जैसे आधार, फॉर्म में कोई गलती भी हो सकती है.

2. इस वजह से भी अटकता है पैसा
पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के तहत सीमा तय की गई है. इसमें छूट का लाभ लेने के लिए आय की सीमा 3 लाख तक सालाना इनकम वालों को EWS सेक्शन 6.5 प्रतिशत सब्सिडी. 3 लाख से 6 लाख सालाना आय वालों को LIG 6.5 प्रतिशत सब्सिडी. 6 लाख से 12 लाख सालाना आय वालों को MIG1 4 प्रतिशत की क्रेडिट लिंक सब्सिडी. 12 लाख से 18 लाख सालाना आय वालों को MIG2 सेक्शन में सब्सिडी का लाभ मिलता है 3 प्रतिशत की क्रेडिट लिंक सब्सिडी. अगर कोई व्यक्ति की आय और घर की श्रेणी में अंतर पाया जाता है तो उसका सब्सिडी रुक जाती है.

3. सह मालिक में महिला का नाम
पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के तहत जिस प्रॉपर्टी पर लाभ लिया जा रहा है उसमें महिला का सह मालिक और सह उधारकर्ता होना जरूरी है. इसके बिना सब्सिडी का लाभ नहीं मिलेगा.

4. जांच प्रक्रिया में देरी
सब्सिडी का पैसा कई बार जांच प्रक्रिया में देरी की वजह से भी रुकता है. आपको बता दें कि हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (हुडको), नेशनल हाउसिंग बैंक (एनएचबी) और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पीएमएवाई के तहत मिले आवेदन की छंटनी करते हैं. कोविड की वजह से भी जांच प्रक्रिया प्रभावित हुई है.

5. योजना का लाभ लेने के लिए सबसे जरूरी शर्त
प्रधानमंत्री आवास योजना के सीएलएसएस के तहत छूट पाने के लिए सबसे जरूरी यह है उसने  पहले कोई घर न खरीदा हो. अगर उसके नाम पर पहले से घर है तो उसे छूट का लाभ नहीं मिलेगा.  

ऐसे चेक करें Application Status
वहीं, अगर आपने PM Awas Yojana के लिए अप्लाई किया है, तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स  के जरिए ऑनलाइन Application Status चेक कर सकते हैं.

1. सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. 
2. यहां ‘Citizen Assessment’ के ऑप्शन पर क्लिक करें.
3. आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुलेगा, जहां  ‘Track Your Assessment Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करें. 
4. यहां आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर यहां पर भरना होगा.
5. इसके बाद आपको अपना Status देखने के लिए ‘By Name’, ‘Father Name’ और ‘Mobile No’ में से किसी एक ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
6. अब अपने राज्य, जिला और शहर अथवा गांव के बारे में जानकारी देनी होगी.
7. इसके बाद आपको अपनी निजी जानकारी और मोबाइल नंबर आदि भरना होगा.
8.’Submit’ के ऑप्शन पर क्लिक करते ही  Application का Status आपकी स्क्रीन पर खुलकर सामने आ जाएगा. 

WATCH LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *