DDA Housing Scheme: आज किसकी लगेगी लॉटरी! फ्लैट अलॉटमेंट के लिए निकाला जाएगा ड्रॉ


नई दिल्ली: DDA Housing Scheme: आज आपकी किस्मत का पिटारा खुलने वाला है. दिल्ली विकास प्राधिकरण स्कीम 2021 (DDA Housing Scheme 2021) के फ्लैट अलॉटमेंट का ड्रॉ आज खोला जाएगा. इस स्कीम के तहत कई कैटेगरी और लोकेशन में फ्लैट्स का अलॉटमेंट ऑफर किया जाएगा. ये फ्लैट्स द्वारका, जसोला, मंगोलपुरी, वसंतकुंज और रोहिणी में बनाए गए हैं. 

DDA फ्लैट्स का ड्रॉ आज सुबह 11 बजे से शुरू 

दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) की ओर से बताया गया है कि आज सुबह 11 बजे से फ्लैट्स के अलॉटमेंट के लिए ड्रॉ निकालेगा. ये एक ड्रॉ एक ‘Random Number-generation system’  के जरिए रिटायर्ड हाई कोर्ट जजों और DDA की मौजूदगी में निकाले जाएंगे. दिल्ली विकास प्राधिकरण ने बताया कि ये स्कीम ऑनलाइन है इसलिए आम लोग भी इसका लाइव टेलीकास्ट (Live Telecast) अपने कंप्यूटर या मोबाइल फोन पर देख सकेंगे. 

ये भी पढ़ें- Corona Side Effects: कोरोना महामारी की वजह से भारत में बंद हुईं हजारों कंपनियां, जानिए डिटेल

33,000 लोगों ने अप्लाई किया  

2 जनवरी को 1354 फ्लैट्स के लिए DDA ने स्कीम निकाली थी, जिसके लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 16 फरवरी थी, इस तारीख तक DDA को 33,000 एप्लीकेशन मिली हैं. स्कीम के लिए DDA को 22500 लोगों से पेमेंट मिली थी. इन 1354 फ्लैट्स में सबसे महंगा फ्लैट 2.14 करोड़ रुपये का है, जो हाई इनकम ग्रुप (HIG) कैटेगरी का है. 

सारी प्रक्रिया ऑनलाइन हुई 

अधिकतम 757 फ्लैट्स मिडिल इनकम ग्रुप (MIG) कैटेगरी के लिए ऑफर किए गए हैं. ये स्कीम पूरी तरह से ऑनलाइन है. इसमें प्रोसेसिंग से लेकर एप्लीकेशन और पजेशन तक सबकुछ DDA के नए AWAAS सॉफ्टवेयर के जरिए किया गया है.

किस कैटेगरी में कितने फ्लैट्स

DDA की इस स्कीम में हाई इनकम ग्रुप (HIG) के लिए 254 फ्लैट्स, लो इनकम  ग्रुप (LIG) के लिए 52 और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS)/जनता फ्लैट्स कैटेगरी के लिए 291 फ्लैट्स ऑफर किए गए हैं. HIG फ्लैट्स 3 बेडरूम, हॉल और किचन और 2BHK कैटेगरी में हैं. जबकि MIG 2BHK कैटेगरी में हैं. आखिरी DDA हाउसिंग स्कीम मार्च 2019 में लॉन्च की गई थी. जिसमें 18,000 फ्लैट्स लाए गए थे. इसमें HIG के लिए 488, MIG के लिए 1,555, LIG के लिए  8,383 और EWS कैटेगरी के लिए 7,496 फ्लैट्स लाए गए थे.  

ड्रॉ को कैसे देख सकते हैं ऑनलाइन 

आम लोग DDA के ड्रॉ को आनलाइन देख सकते हैं. अगर आप भी इसे देखना चाहते हैं तो लैपटॉप या मोबाइल सुबह 11 बजे तैयार रखें. आपको सीधे https://dda.webcast.ml. पर जाना है. 

अगर आपकी लॉटरी लग गई तो ?

अगर आपकी लॉटरी DDA फ्लैट्स के लिए लग जाती है तो आपको डिमांड-अलॉटमेंट लेटर मिलने के 90 दिन के अंदर फ्लैट का पैसा जमा करना होगा. एक डिजिटल हस्ताक्षर वाला पजेशन लेटर आपको ऑनलाइन जारी किया जाएगा. इसके बाद आपको सभी जरूरी कागजात सेल्फ अटेस्ट करके अपलोड करने होंगे. 

क्या डॉक्यूमेंट्स जरूरी हैं  

आपके रहने वाली जगह का प्रूफ जैसे- ड्राइविंग लाइसेंस, राश कार्ड, बिजली का बिल, टेलीफोन बिल, पानी का बिल, बैंक पासबुक, आधार कार्ड, सरकारी ID, हाउस टैक्स की रसीद को सेल्फ अटेस्ट करके जमा करना होगा. 

ये भी पढ़ें- Financial Year Closing: 31 मार्च से पहले निपटा लें ये काम, नहीं तो बाद में होगी बहुत दिक्कत

LIVE TV
 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *