Maitri Setu: पीएम नरेंद्र मोदी आज करेंगे मैत्री सेतु का उद्घाटन, त्रिपुरा से बांग्लादेश जाना होगा आसान


नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज (मंगलवार) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘मैत्री सेतु’ पुल का उद्घाटन (PM Modi to inaugurate Maitre Setu) करेंगे. पीएम मोदी ने ट्वीट कर खुद इस बात की जानकारी दी. इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी त्रिपुरा (Tripura) में कई अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे.

फेनी नदी पर बना है ‘मैत्री सेतु’

पीएमओ (PMO) ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 9 मार्च को दोपहर 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत और बांग्लादेश के बीच बने ‘मैत्री सेतु’ का उद्घाटन करेंगे, जिसे फेनी नदी पर बनाया गया है. फेनी नदी त्रिपुरा में भारत-बांग्लादेश सीमा पर बहती है. पीएमओ ने अपने बयान में कहा कि ‘मैत्री सेतु’ भारत और बांग्लादेश के बीच बढ़ते द्विपक्षीय संबंधों और मैत्रीपूर्ण संबंधों का प्रतीक है.

133 करोड़ की लागत से बना है यह पुल

पीएमओ ने बताया कि इस पुल का निर्माण 133 करोड़ रुपये की लागत से राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड द्वारा किया गया है. 1.9 किलोमीटर लंबे इस पुल का निर्माण साल 2017 में शुरू किया गया था और 2020 में पूरा होना था, लेकिन कोरोना महामारी (Coronavirus) के कारण इसमें देरी हुई.

ये भी पढ़ें- इस राज्य में महिलाओं को बड़ा तोहफा, मैटरनिटी लीव के साथ मिलेगी 6 महीने की एक्स्ट्रा छुट्टी

लाइव टीवी

त्रिपुरा से बांग्लादेश जाना होगा आसान

फेनी नदी (Feni River) पर बना 1.9 किलोमीटर लंबा ‘मैत्री सेतु’ पुल भारत में सबरूम को बांग्लादेश के रामगढ़ (Sabroom to Ramgarh) से जोड़ता है. इस पुल के उद्घाटन के बाद त्रिपुरा से बांग्लादेश के चटगांव बंदरगाह (Chittagong Port) जाना आसान हो जाएगा, जो सबरूम से सिर्फ 80 किलोमीटर दूर है.

इन प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे

पीएमओ बयान के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सबरूम में एकीकृत जांच चौकी (Integrated Check Post) स्थापित करने के लिए आधारशिला भी रखेंगे. पीएम मोदी अगरतला स्मार्ट सिटी मिशन के तहत बने एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र का उद्घाटन भी करेंगे.



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *