Jeff Bezos की पूर्व पत्नी MacKenzie Scott ने रचाई शादी, Science Teacher को बनाया अपना हमसफर


वॉशिंगटन: एमेजॉन (Amazon) के संस्थापक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की पूर्व पत्‍नी मैकेंजी स्कॉट (MacKenzie Scott) ने दूसरी शादी कर ली है. स्कॉट ने अमेरिका (America) के सिएटल में रहने वाले साइंस के टीचर डैन जैवेट (Dan Jewett) को अपना हमसफर बनाया है. मैकेंजी स्कॉट एक लेखिका और समाजसेविका हैं. कुछ वक्त पहले उन्होंने लिंग, नस्ल और समानता से जुड़े विभिन्न सामाजिक कार्यों के लिए लगभग 1.7 बिलियन डॉलर दान दिए थे. अब उनके नए हमसफर यानी डैन जैवेट का भी कहना है कि वह स्कॉट की तरह अपनी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा दान कर देंगे.   

22nd Richest Person हैं Scott

फोर्ब्स के अनुसार, मैकेंजी स्कॉट दुनिया की सबसे अमीर हस्तियों में शुमार हैं. उनका नंबर 22वां है और उनकी कुल संपत्ति 53 बिलियन डॉलर की है. शादी के 26 साल बाद बेजोस से उन्होंने 2019 में तलाक लिया था. उनकी एमेजॉन में भी करीब 4% की हिस्सेदारी है. 50 वर्षीय स्कॉट अमेरिका में दूसरी सबसे ज्यादा दान करने वाली शख्स हैं. उनके पूर्व पति जेफ बेजोस ने भी कुछ वक्त पहले 10 अरब डॉलर का डोनेशन दिया था. 

ये भी पढ़ें -Philippines: Rodrigo Duterte ने दिया विद्रोहियों को मारने का आदेश, पुलिस से कहा, ‘Human Rights की चिंता छोड़ो’

Jewett के स्कूल में पढ़ते थे Scott के बच्चे

स्कॉट के दूसरे पति यानी डैन जैवेट की बात करें, तो वह सिएटल में रहने वाले साइंस टीचर हैं. डैन कई दशकों से टीचर रहे हैं और वो उस लेकसाइड स्कूल में टीचर भी रह चुके हैं, जहां स्कॉट के बच्चे पढ़ते थे. डैन ने कहा कि वह स्कॉट की समाजसेवा से बेहद प्रभावित हैं और अपनी संपत्ति के एक हिस्से को जरूरतमंदों के लिए दान देना चाहते हैं. हमारी सहयोगी वेबसाइट WION में छपी खबर के अनुसार, मैकेंजी स्कॉट ने बाकायदा एक टीम नियुक्त की है, जो कोरोना महामारी के पीड़ितों के साथ ही भुखमरी और गरीबी का सामना करने वालों के लिए काम करने वाले संगठनों की पहचान करती है.

1993 में हुई थी Marriage

मैकेंजी स्कॉट ने 1993 में जेफ बेजोस से शादी की थी और उनके चार बच्चे हैं. जेफ बेजोस ने 1994 में सिएटल के एक गैरेज में एमेजॉन की स्थापना की. तलाक के निपटारे के दौरान, मैकेंजी स्कॉट ने द वॉशिंगटन पोस्ट और बेजोस की स्पेस एक्सप्लोरेशन फर्म ब्लू ओरिजिन में अपनी हिस्सेदारी को छोड़ दिया था, जिसमें एमेजॉन में उनका वोटिंग कंट्रोल भी शामिल था. हालांकि, उनके पास एमेजॉन में भी करीब 4% की हिस्सेदारी है.

 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *