Kota के इस थाने में रहेगा केवल Female Staff, जीप ड्राइवर से लेकर SHO तक होगी महिला!


Kota: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) यानि आज 8 मार्च से कोटा ग्रामीण पुलिस (Kota Rural Police) अब नई पहल शुरू करने जा रही है. अब कोटा ग्रामीण पुलिस के महिला थाने में केवल महिला स्टाफ ही रहेगा. वहां किसी भी पद पर कोई पुरुष स्टाफ (Male Staff) नहीं रहेगा.

यह भी पढ़ें- International Women’s Day: धर्म की दीवार तोड़ मीना बनी ‘अम्मी’ तो इशरत बनी ‘यशोदा’

जीप ड्राइवर से लेकर और SHO तक महिला कर्मचारी की नियुक्ति होगी. उद्देश्य है महिलाओं की समाज मे भागीदारी बढ़ाना.

यह भी पढ़ें- International Women’s Day: CM ने दी फ्री यात्रा की सौगात, Bus Stands पर उमड़ा हुजूम

 

दअरसल, आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है और इसे साकार करने के लिए कोटा ग्रामीण एसपी शरद चौधरी (Sharad Chaudhary) ने एक नई पहल कर इस दिन को यादगार और सफल बनाने के उद्देश्य से ये नई शुरुआत की है, जिसके तहत अब कोटा ग्रामीण पुलिस के महिला थाने में सम्पूर्ण स्टाफ महिला ही होगा.

एसपी शरद चौधरी ने बताया कि महिला थाने में महिला स्टाफ लगाने से एक तो महिलाओं की भागीदारी बढ़ेगी. साथ ही थाने पर आने वाली महिला परिवादियों को भी सुविधा होगी. वे अपनी समस्याओं को आसानी से और खुलकर बता सकेंगी, जिससे पुलिस उनकी बेहतर मदद कर सकेगी.

कोटा ग्रामीण के इस महिला थाने में लगभग 17 महिलाओं की ड्यूटी लगाई गई है, जिसमें SHO की जिम्मेदारी यशोदाराज मीना को लगाया गया है. एसपी शरद ने बताया कि महिलाओं में इसे लेकर बड़ा उत्साह है और वे अपनी जिम्मेदारी निभाने के लिए तैयार भी है. आज एक कार्यक्रम के जरिये उन्होंने इस बात की घोषणा भी की और कार्यक्रम के बाद ही सभी महिला पुलिसकर्मियों ने अपनी अपनी जिम्मेदारी संभाल भी ली.

वहीं थाने की महिला SHO यशोदाराज ने बताया कि वे अपनी टीम के साथ बेहतर कार्य करने के लिए तैयार हैं और उन्हें विश्वास है कि वे पुरुषों की भांति बिना किसी भय के कार्यवाही करने में पीछे नहीं रहेंगी.
हालांकि महिलाओं के लिए राह इतनी आसान दिखाई नहीं देती है लेकिन कोटा ग्रामीण पुलिस की ये महिला ब्रिगेड अपने मजबूत इरादों और पूरे जोश और खरोश के साथ तैयार है उन लोगों की गलतफहमी दूर करने के लिए, जो महिलाओं को कमजोर आंकते हैं.

 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *