e-Vehicle: केजरीवाल सरकार का चार्जिंग स्टेशन बढ़ाने पर जोर, जल्द दिल्ली में होंगे 500 से ज्यादा केंद्र


दिल्ली: ई-वाहन (e- Vehicle) खरीदने में लोग इसलिए कतराते हैं क्योंकि चार्जिंग स्टेशन (Charging Station) के मुकाबले पेट्रोल पंप की संख्या बहुत ज्यादा है. इसी दिक्कत को केजरीवाल सरकार ने समझ लिया है और अब सरकार का इरादा है कि जल्द से जल्द 400 से ज्यादा नए चार्जिंग स्टेशन शुरू किए जाएं जिससे लोगों को कोई दिक्कत न हो.

दिल्ली के परिवहन मंत्री की अपील

केजरीवाल सरकार में परिवहन मंत्रालय संभाल रहे कैलाश गहलोत (Kailash Gahlot) ने कहा है कि ई-वाहनों की लगातार बढ़ती मांग को देखते हुए अब सरकार का फोकस चार्जिंग स्टेशन बढ़ाने पर है. परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने अपील की है कि इस मामले पर मॉल (Mall), होटल (Hotel), मार्केट कॉम्पलेक्स (Market Complex), कॉरपोरेट घराने और सिनेमाघर वाले भी सहयोग करें. सभी लोग अपने कार्य परिसर (Work Premises) में चार्जिंग स्टेशन शुरू करें जिससे दिल्ली में चार्जिंग स्टेशनों की संख्या बढ़ाई जा सके.

500 चार्जिंग स्टेशन का है लक्ष्य

दिल्ली सरकार के मुताबिक अभी दिल्ली में 72 चार्जिंग स्टेशन हैं. संख्या के हिसाब से ये पूरे देश में किसी भी राज्य से बहुत ज्यादा हैं. लेकिन अभी भी संख्या बढ़ाने की दरकार है. इसी को देखते हुए परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि अगले 6 महीनों में ये आंकड़ा 500 तक पहुंचाना है. जब दिल्ली में चार्जिंग स्टेशन की संख्या 500 के आस-पास पहुंच जाएगी तब ई वाहनों को चार्ज करने की दिक्कत काफी हद तक खत्म हो जाएगी.

बेहद सस्ता है ई-वाहन का सफर

Atumobile प्राइवेट लिमिटेड ने हाल ही में एक ई बाइक लॉन्च की है. कंपनी का दावा है कि Atum 1.0 से 100 किलोमीटर का सफर महज 7-8 रुपये में किया जा सकता है. इसका मतलब ये हुआ कि बैटरी चार्ज करने में केवल 1-2 यूनिट या उससे थोड़ी कम-ज्यादा बिजली खर्च होती है. इस बाइक की फुल बैटरी 4 घंटे में चार्ज हो जाती है. Atum 1.0 की कीमत 50 हजार रुपये रखी गई है और इसे कंपनी के आधिकारिक पोर्टल atumobile.co पर बुक किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Atum 1.0 मचा रही है धमाल, महज 7 रुपये में कीजिए 100 किलोमीटर का सफर 

ई कार MG ZS 2021

ई वाहनों के बढ़ते क्रेज को देखते हुए एमजी मोटर्स ने हाल ही में MG ZS 2021 को लॉन्च किया है. कीमत की बात करें तो कंपनी ने नई ZS EV 2021 को 20.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) की शुरुआती कीमत में उतारा है. जो एक बार फुल चार्ज होने पर 419 किलोमीटर तक का सफर तय करती है. लॉन्चिंग से पहले एमजी मोटर्स ने पार्टनर्स के साथ देशभर में चार्जिंग इकोसिस्टम को भी सुधारा है. महंगे पेट्रोल-डीजल के दौर में कार से सफर करने वालों के लिए MG ZS 2021 एक अच्छा और सस्ता विकल्प है.

LIVE TV: 

 

 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *