Ram Mandir निर्माण के लिए Rajasthan के लोगों ने दिया सबसे ज्यादा चंदा, अबतक जमा हुआ इतना फंड


जयपुर: विश्व हिंदू परिषद (VHP) के केंद्रीय उपाध्यक्ष और श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के महामंत्री चंपत राय (Champat Rai Jain) ने बताया कि अयोध्या में श्रीराम मंदिर (Ram Mandir) बनाने के लिए राजस्थान (Rajasthan) से सबसे ज्यादा 515 करोड़ रुपये का चंदा आया है. इस पैसे को राज्य के 36 हजार गांवों और शहरों से जमा किया गया है.

42 दिन तक चला चंदा अभियान

राय ने बताया कि बताया कि  देश में मकर संक्रान्ति (15 जनवरी) से माघी पूर्णिमा (27 फरवरी) तक 42 दिन चले अभियान में करीब 9 लाख कार्यकर्ताओं ने घर-घर संपर्क किया और चंदा इकट्ठा किया. 4 मार्च तक मंदिर निर्माण के लिए 2500 करोड़ रुपये जमा हो चुके हैं. हालांकि अभी आखिरी आंकड़ा आना बाकी है. उन्होंने बताया कि इस जमीन पर करीब 500 विशाल पेड़ हैं, जिन्हें बिना काटे ही दूसरी जगह शिफ्ट किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:- BJP ज्वॉइन करते ही TMC ने मिथुन को बताया नक्सली, कहा- वो अतीत के स्टार

3 साल में बनकर तैयार होगा राम मंदिर

राम मंदिर निर्माण की जानकारी देते हुए राय ने बताया कि मंदिर के चबूतरे के लिए मिर्जापुर का पत्थर लगाए जाने पर विचार चल रहा है. वहीं मंदिर के अंदर भरतपुर जिले के बंशी पहाड़पुर का पत्थर लगाने पर सहमति बनी है. उन्होंने बताया कि राम मंदिर में तीन मंजिलें होंगी और प्रत्येक मंजिल की उंचाई 20 फीट होगी. यहां कुल 160 खंभे लगाए जाएंगे. करीब ढ़ाई एकड़ में केवल मंदिर बनेगा. जबकि इसके चारों 6 एकड़ में बरामदा बनेगा. तीन वर्ष में यह काम पूरा हो जाएगा.

ये भी पढ़ें:- खुफिया एजेंसी की मदद से PM इमरान ने बचाई सत्ता, मरियम बोलीं- टाइम हुआ ओवर

अब सिर्फ ऑनलाइन कर सकेंगे दान

राम मंदिर निर्माण के लिए डोर-टू-डोर चंदा अभियान समाप्त हो गया है. हालांकि जो लोग इस अभियान के दौरान सहयोग नहीं दे पाए हैं, वे ऑनलाइन माध्यम से दान दे सकते हैं. श्रद्धालु राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा जारी भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और पंजाब नेशनल बैंक के अकाउंट नंबर में राशि दान कर सकते हैं. बैंक खातों में दान की प्रक्रिया जारी रहेगी. 

LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *