Health Alert ! इन चीजों को खाने के बाद न करें दूध का सेवन, जानें क्यों?


नई दिल्ली. दूध में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, खनिज, प्रोटीन, स्वस्थ वसा, अमीनो एसिड, कैल्शियम, विटामिन डी, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम सहित कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. नियमित तौर पर दूध लेने से हड्डियों को मजबूती मिलती है. वहीं, रात में दूध पीने से नींद भी अच्छी आती है. लेकिन कुछ चीजों के खाने से पहले और बाद में दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इससे कई परेशानियां हो सकती हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में जिनके खाने से पहले और बाद में दूध का सेवन नहीं करना चाहिए….

1. संतरे, अंगूर, मौसमी जैसे खट्टे फलों का सेवन करने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए. ऐसा करने से आपका पाचन तंत्र गड़बड़ा सकता है और उल्‍टी या पेट संबंधी परेशानियां हो सकती हैं.

2. आयुर्वेद में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट की अधिक मात्रा एक साथ न लेने की सलाह दी जाती है. लेकिन तमाम लोग दूध के साथ ब्रेड बटर खाते हैं. ऐसा नहीं करना चाहिए. इससे पेट में भारीपन हो सकता है और पेट से जुड़ी कईं दिक्कतें हो सकती हैं.

3. मछली खाने के बाद दूध पीना भी नुकसानदायक होता है. इससे पेट में दर्द, सफेद दाग और फूड पॉइजनिंग हो सकती है. इसके अलावा कहा जाता हैं कि मछली के बाद दूध सेवन से शरीर पर कभी न हटने वाले सफेद दाग पड़ जाते हैं.

4. मूली और जामुन के बाद या इससे पहले भी दूध नहीं पीना चाहिए. क्योंकि इससे स्किन संबंधित कई परेशानियां आ जाती हैं. 

5. उड़द की दाल के सेवन के बाद दूध नहीं पीना चाहिए. इससे पाचन खराब हो सकता है. साथ ही पेट में दर्द, अपच, भारीपन की शिकायत हो सकती है.

(Disclaimer: लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टी नहीं करते. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से परेशान हैं तो इस जानकारी पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

महिला दिवस पर CM शिवराज स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को देंगे ये सौगात, सुरक्षा का जिम्मा भी संभालेंगी महिलाएं

आज सिंगौरगढ़ किला जाएंगे राष्ट्रपति, 26 करोड़ के विकास कार्यों का करेंगे भूमिपूजन

WATCH LIVE TV-



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *