Bikaner News: नहीं देखी होगी पत्तों पर ऐसी पेंटिंग, दिल जीत लेगी Mitthu Mehra की कला


Bikaner: कला और कलाकार की अपनी एक अलग ही दुनिया होती है और एक कलाकार को हर चीज़ में कला के सिवा कुछ नहीं नज़र आता. कुछ ऐसी ही अनोखी कला आज हम आपको बताने जा रहे हैं, जिसे देख आप भी दंग रह जाएंगे.

यह भी पढ़ें- सड़क हादसों के कारणों की जांच करेगी Kota Gramin Police, E फैक्टर का देगी ज्ञान

 

पेंटिंग का एक ऐसा नमूना जिसे देख आप कहेंगे क्या ऐसा भी होता है? बीकानेर (Bikaner) की रहने वाली एक कलाकार छात्रा ने लीफ़ पेंटिंग कर ऐसा कुछ अनोखा और अलग कर दिखाया है. 

यह भी पढ़ें- Jalore के 306 गांवों को मिलेगा नर्मदा का मीठा पानी, मिला 1094 करोड़ रुपये का बजट

 

पेंटिंग आपने कई तरह की देखी होंगी. वॉल पर पेंटिंग, कैनवास पर पेंटिंग, रंगे के ज़रिए पेंटिंग, सैंड पर पेंटिंग लेकिन क्या कभी आपने हरे भरे पेड़ से गिरे किसी पत्ते पर कला का नमूना देखा है. अगर नहीं देखा तो आज हम आपको दिखा रहे हैं. लीफ़ कला का वो अनोखा नजारा, जिसे देख आप भी कहेंगे कि क्या ये भी सम्भव है? बीकानेर की रहने वाली एक कलाकार छात्रा मिट्ठू मेहरा (Mitthu Mehra) ने ऐसी ही लीफ़ कला कर सब को हैरत में डाल दिया है.

चित्रकला की पढ़ाई कर चुकी छात्रा मिट्ठू मेहरा ने सोशल मीडिया के माध्यम से पेड़ के पत्तों की कटिंग कर चित्र बनाने की कला सीखी. कोरोना काल (Covid Time) के दौरान इस छात्रा ने कड़ी मेहनत और लगन से पेड़ के पत्तों की कटिंग कर देशभक्तों, शहीदों, राजनेताओं के साथ धार्मिक चित्रों को उकेरकर सभी का मन मोह लिया है. उन्होंने अपने शिक्षकों की सहायता से पड़े के पत्तों पर चित्रकारी करना सीखा. इसके बाद उन्होंने पेड़ के पत्तों की कटिंग कर चित्र उकेरने की शुरुआत की पहले तो उन्हें इस काम में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी. अब लोग भी इनके काम की सराहना करने के साथ ही इनकी इस कलाकारी को खरीद भी रहे हैं.

मिट्ठू मेहरा ने पत्तों की कटिंग की, उन पर देश के जाने-माने लोगों की तस्वीर उकेरी और उसी के साथ देश में हरा-भरे पर्यावरण को बचाने का संदेश भी दिया. 

Reporter- Rounak vyas



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *