मुंबई में सस्ती हुई बिजली, 1 अप्रैल से लागू होंगी घटी हुईं दरें, ई-व्हीकल को चार्ज करने का बिल भी कम आएगा


मुंबई: Electricity Bill: देश के लोगों को भले ही महंगाई का झटका हर तरफ से लग रहा हो, लेकिन मुंबई के लोगों के लिए अच्छी खबर है. बिजली कंपनियों ने 1 अप्रैल से घरेलू और कमर्शियल इस्तेमाल की बिजली को सस्ता करने का फैसला किया है. बिजली की दरों में 4 परसेंट तक की कटौती की गई है. टाटा पावर, अडानी पावर, महाराष्ट्र इलेक्ट्रिसिटी और BEST के उपभोक्ताओं का 1 अप्रैल के बाद से बिजली का बिल थोड़ा कम आएगा. 

Tata Power ने घटाया बिजली का टैरिफ

यूटिलिटी टैरिफ में Tata Power के उपभोक्ताओं को 0-100 यूनिट के ब्रैकेट में 4 परसेंट की छूट मिलेगी. Tata Power के कम खपत वाले उपभोक्ता जो 0-100 यूनिट की रेंज में आते हैं, उनके लिए बिजली की दरें 3.77 रुपये प्रति यूनिट से घटकर 3.63 प्रति यूनिट होंगी यानी करीब 4 परसेंट सस्ती. 101-300 यूनिट की कैटेगरी में आने वाले उपभोक्ताओं को 4 पैसे या फिर 1 परसेंट की कटौती मिलेगी. ज्यादा खपत वाले यानी 301-500 यूनिट की कैटेगरी वाले उपभोक्ताओं का टैरिफ करीब 1 परसेंट बढ़ा दिया गया है. 

ये भी पढ़ें- Indian railways: रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट के दाम तीन गुना बढ़ाए, अब 10 की जगह 30 रुपये देने होंगे

BEST का भी बिजली बिल कम आएगा

BEST के 10.5 लाख उपभोक्ताओं के लिए पहले दो स्लैब के टैरिफ में कोई बदलाव नहीं किया गया है, यानी 0-100 यूनिट और 101-300 यूनिट के लिए रेट नहीं बदलेंगे. इसके ज्यादातर ग्राहक कोलाबा, सायन, कफ परेड और माहिम में हैं. ऊंची खपत वाले उपभोक्ताओं को टैरिफ में 1 परसेंट की छूट मिलेगी, जो कि अगले वित्त वर्ष की शुरुआत यानी 1 अप्रैल 2021 से लागू होगी. 

Adani Electricity के बड़े यूजर्स का बिल घटेगा 

Adani Electricity के कम खपत वाले उपभोक्तों के लिए टैरिफ में करीब 1 परसेंट की बढ़ोतरी की गई है, लेकिन ज्यादा खपत वाले कंज्यमूर्स के लिए यानी 301-500 यूनिट की रेंज में खपत करते हैं या फिर 500 यूनिट से ज्यादा खर्च करते हुए उन्हें 1 अप्रैल से सस्ती बिजली मिलेगी. 

MSEDCL ने भी घटाईं दरें 

MSEDCL (Maharashtra State Electricity Distribution Company Limited) के वो उपभोक्ता जो भांडुप, मुलुंड, ठाणे, नवी मुंबई और राज्य के बाकी  हिस्सों में रहते हैं घरेलू इस्तेमाल की बिजली 2 परसेंट तक सस्ती मिलेगी. जो उपभोक्ता 500 यूनिट से ज्यादा खर्च करेंगे उन्हें 4 पैसे या करीब 1 परसेंट ज्यादा टैरिफ देना होगा. 

BEST की बिजली सबसे सस्ती 

लगातार पांचवे साल भी BEST महाराष्ट्र में सबसे सस्ती बिजली देना जारी रखेगा. जबकि MSEDCL का साल 2021-22 में रेजिडेंशियल, कमर्शियल और इंडस्ट्रियल उपभोक्ताओं के लिए सबसे ज्यादा टैरिफ है. MSEDCL के 2.6 करोड़ उपभोक्ता हैं. दूसरे नंबर पर सबसे सस्ती बिजली देने में नंबर आता है Tata Power का, जिसके मुंबई में 7 लाख उपभोक्ता है, फिर अडानी इलेक्ट्रिसिटी सस्ती बिजली के मामले में तीसरे नंबर पर है, अडानी के पास 30 लाख कंज्यूमर्स हैं. 

45,000 करोड़ का बिजली बिल बकाया

बिजली की दरों में इस कटौती से लाखों घरेलू, कमर्शियल और इंडस्ट्रियल उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी जो कोरोनावायरस से प्रभावित हुए है. आज की तारीख में महाराष्ट्र का कुल बिजली का बकाया बिल 45,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का है. 

ई-व्हीकल्स के लिए भी बिजली सस्ती 

ई-व्हीकल्स को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन का रेट भी 6 रुपये प्रति यूनिट से घटाकर 5.5 रुपये प्रति यूनिट कर दिया गया है.  इलेक्ट्रिक गाड़ियों के रखरखाव (Maintenance) भी पेट्रोल-डीजल से चलनी वाली गाड़ियों के मुकाबले कम कर दिया गया है. 

ये भी पढ़ें- ड्राइविंग लाइसेंस, RC के लिए RTO जाने की जरूरत नहीं, अब घर बैठे ऑनलाइन मिलेंगी ये 18 सुविधाएं

LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *