Iraq Air Base Attack: US ने Iran को दी चेतावनी, ठहराया इराक में एयरबेस पर हमले का जिम्मेदार


बगदाद: ईरान (Iran) और अमेरिका (US) के बीच तनातनी अपने चरम स्तर पर पहुंच गई है. इराक में अमेरिका की सेना के नेतृत्व वाले गठबंधन के एक एयरबेस पर 10 रॉकेट दागे जाने के बाद दोनों देशों के बीच दुश्मनी बढ़ गई है. अमेरिका ने एयरबेस पर हुए हमले (Attack On Iraqi Air Base) का आरोप ईरान (Iran Backed Militia) समर्थित आतंकी संगठनों पर लगाया है.

इराक में एयरबेस पर रॉकेट से हमला

ज्वाइंट ऑपरेशंस कमांड ने एक बयान में कहा कि आयन अल-असद एयरबेस (Attack On Iraqi Air Base) पर 10 रॉकेट दागे गए. जिसके बाद इराकी सुरक्षाबलों ने रॉकेट लॉन्चर को जब्त कर लिया है.

पेंटागन के बयान के अनुसार, रॉकेट से हुए हमले में किसी सुरक्षाबल की मौत नहीं हुई है लेकिन इस दौरान अमेरिका (US) के एक नागरिक की मौत हो गई जो दिल की बीमारी से पीड़ित था. एयरबेस पर हमले के लिए अलग-अलग जगहों से 10 रॉकेट दागे गए. एयरबेस पर पिछले साल 2020 में बैलेस्टिक मिसाइल से भी हमला हो चुका है.

ये भी पढ़ें- Free में चंद्रमा की यात्रा का निमंत्रण, जानिए dearMoon project के रजिस्‍ट्रेशन से जुड़ी हर डिटेल

अमेरिका ने ईरान को दी चेतावनी

वहीं व्हाइट हाउस की प्रवक्ता जेन साकी ने कहा, ‘अगर साबित हो गया कि एयरबेस पर हुए हमले के पीछे ईरान या उसके समर्थित संगठन हैं तो हम उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे.’

कंबाइंड ज्वाइंट टास्क फोर्स के प्रवक्ता वेन मारतो ने कहा कि शुरुआती जांच में पता चला है कि बुधवार सुबह करीब 7:20 बजे एयरबेस को 10 रॉकेट की मदद से निशाना बनाया गया.

बरामद किए गए रॉकेट लॉन्चर

बता दें कि सुरक्षाबलों ने एयरबेस के पास एक गांव से रॉकेट लॉन्चर को बरामद किया है. हालांकि किसी भी आतंकी संगठन ने अब तक एयरबेस पर हुए हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है.

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर पर आया अमेरिका की नई सरकार का बयान, जानिए भारत के साथ रिश्ते पर क्या कहा

अमेरिका के एक अधिकारी ने कहा कि एयरबेस पर हुए हमले के बाद इलाके में अशांति बढ़ गई है. इस हमले के पीछे कोई और नहीं बल्कि ईरान समर्थित आतंकी संगठन हैं.

(इनपुट- रॉयटर्स)

LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *