सोने से पहले तकिये के नीचे रखें लहसुन की एक कली, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान!


लखनऊ: भारत के लगभग हर घर में लहसुन का उपयोग किया जाता है. लोग इसे तड़का लगाने से लेकर औषधि के रूप में इस्तेमाल करते हैं. दरअसल, लहसुन ​सिर्फ खाने में ही फायदेमंद नहीं होता है, ​बल्कि इससे कई और तरह के भी फायदे होते हैं. जी हां, लहसुन को तकिए के नीचे रखना बेहद लाभदायक होता है. आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए यहां बताएंगे कि सोने से पहले तकिए के नीचे लहसुन रखने और खाने के क्या क्या फायदे होते हैं-

अजब-गजब: एक नहीं 4 लड़कों के साथ भागी युवती, लॉटरी से हुआ शादी का फैसला 

1. अच्छी नींद में मददगार
आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी है. ऐसे में जिन लोगों को अनिद्रा की समस्या है वो सोने से पहले तकिए के नीचे लहसुन को रख लें. इससे नींद अच्छी आती है. दरअसल, लहसुन में जिंक और सल्फर पर्याप्त मात्रा में  मौजूद होता है. ऐसे में जब हम तकिये के नीचे लहसुन रखते हैं तो लहसुन से आने वाली खुशबू मददगार होती है. 

2. बुरे सपने नहीं आएंगे
अगर आपको भी सोते वक्त बुरे सपने आते हैं और आप अक्सर चौंक कर उठ जाते हैं, तो तकिये के नीचे लहसुन रखकर सोने की यह पुरानी थेरेपी का लाभ उठा सकते हैं. 

UPSC Notification 2021: सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 के लिए नोटिफिकेशन जारी, यहां जानें डिटेल्स

3. निगेटिव एनर्जी को रखे दूर
यदि आपके अंदर निगेटिव एनर्जी उत्पन्न हो रही है, तो ऐसे में आप लहसुन का उपयोग कर सकते हैं. लहसुन आपके अंदर मौजूद नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है. इसके लिए लहसुन की कली को अपनी तकिया के नीचे रखकर सोएं. 

4. सर्दी और बुखार में कारगर
लहसुन एंटीवायरल और एंटीमाइक्रोब्रियल गुणों वाला एक स्ट्रॉन्ग एंटीऑक्सीडेंट है, जो आपकी शरीर को वायरस से लड़ने में मदद करता है. 

UIDAI ने किया नया डेवलपमेंट: mAadhaar ऐप में अब एक साथ जोड़ सकेंगे 5 प्रोफाइल, ये है प्रोसेस

5. पेट को सही रखता है
लहसुन का सेवन करने से डाइजेशन सही रहता है. अगर आपका पेट अक्सर खराब रहता है और आपको जल्दी इंफेक्शन हो जाता है, तो आप लहसुन को भून कर खा सकते हैं. 

ये भी देखें- Viral Video: हरियाणवी गाने पर इस बच्चे ने लगाए ठुमके, क्यूट एक्प्रेशन देख हो जाएंगे फैन

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है. किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो नुस्खे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

WATCH LIVE TV

 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *