7th Pay Commission: अगर कोरोना काल में ली है नई जीवन बीमा पॉलिसी, तो आपको मिल गया है होली का तोहफा


दिल्ली: पिछले साल गर्मियों की छुट्टी में ज्यादातर लोग अपने घरों में रहने को मजबूर थे. कारण आप सबको पता है कोरोना वायरस (Coronavirus). कोरोना की वजह से देश में लॉकडाउन (Lockdown) लगा तो आने-जाने पर पाबंदी लग गई. घर से बाहर निकलना भी बंद हो गया तो घूमने कहां जा पाते. इस वजह से सरकारी कर्मचारियों की LTC बर्बाद हो गईं लेकिन अब मोदी सरकार ने उन्हीं करोड़ों सरकारी कर्मचारियों को सशर्त राहत दी है.

सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा

कोरोना काल में LTC का नुकसान हर सरकारी कर्मचारी को बहुत अखर रहा था. मोदी सरकार ने कर्मचारियों के इस दर्द को समझा और अब उन्हें बड़ी राहत दे दी है. दरअसल सरकार ने LTC क्लेम के नए नियम जारी कर दिए हैं. नए नियमों के मुताबिक अगर कोरोना काल में किसी कर्मचारी ने कोई नया जीवन बीमा लिया होगा तो उसे LTC स्कीम में क्लेम किया जा सकता है. LTC स्कीम में किए गए इस बदलाव का फायदा केंद्रीय कर्मचारियों के अलावा राज्य सरकार के कर्मचारियों को भी होगा. इसका मतलब ये हुआ कि पूरे देश के करोड़ों सरकारी कर्मचारियों को होली से पहले ही तोहफा मिल गया है.

LTC कैश वाउचर स्कीम को समझिए

कोरोना काल को देखते हुए मोदी सरकार ने LTC कैश वाउचर स्कीम लॉन्च की थी. इसके तहत 12 अक्टूबर से 31 मार्च तक के बीच की गई शॉपिंग जिस पर 12 फीसदी और उससे ज्यादा GST अदा किया गया हो उस पर इनकम टैक्स में छूट का दावा किया जा सकता है. इसके अलावा LTC कैश वाउचर स्कीम के तहत हर कर्मचारी को कम से कम 10  हजार मिल सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Gold Price Today, 3 March 2021: थम गए सोने के रेट! सर्राफा बाजार में कीमतें गिरीं, लेकिन चांदी हुई महंगी

क्या होता है LTC

LTC (Leave Travel Concession) सरकारी कर्मचारियों को दी जाने वाली एक सुविधा है. इसके तहत हर 4 साल में 2 बार कर्मचारियों को घूमने के लिए सरकार की तरफ से पैसा जारी किया जाता है. कर्मचारी के सैलरी ग्रेड के हिसाब से ये राशि तय की जाती है. जिन कर्मचारियों को पिछले साल LTC का फायदा लेना था वो निराश हो गए थे क्योंकि कोरोना ने सब कुछ अस्त-व्यस्त कर दिया था.

डीए में बढ़ोतरी का इंतजार

कोरोना काल में डीए में बढ़ोतरी पर रोक लगा दी गई थी. अगर इस महीने सरकार मौजूदा और पिछली बढ़ोतरी अनुमानित 4+4 का ऐलान कर देती है तो महंगाई भत्ता 25 फीसदी तक पहुंच सकता है. अभी फिलहाल महंगाई भत्ता 17 फीसदी मिल रहा है. बजट के बाद से लगातार डीए और डीआर में बढ़ोतरी का इंतजार हो रहा है. फरवरी में पूरी उम्मीद थी कि सरकार ऐलान करेगी लेकिन अभी तक इंतजार का दौर ही चल रहा है. अब नया महीना शुरू होने के साथ ही एक बार फिर से उम्मीद बढ़ गई हैं क्योंकि इसी महीने होली का त्योहार भी है.

LIVE TV:



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *