इस बार भी कक्षा एक से 8वीं तक के स्टूडेंट्स असेसमेंट से होंगे प्रमोट, लेकिन करना होगा ये काम


लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh) में करीब एक साल बाद फिर प्राइमरी स्कूल खुल गए हैं. एक साल बाद जब बच्चे स्कूल पहुंचे तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा. बच्चे अपने दोस्तों से मिलकर खुश नजर आए. राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर स्कूलों को बंद कर दिया गया था. बेसिक शिक्षा विभाग के मुताबिक इस साल भी क्लास 1 से 8 तक के बच्चे असेसमेंट से प्रमोट किए जाएंगे.

यूपी सरकार ने शुरू की OTS स्कीम, ऑनलाइन पेमेंट करने पर बिजली बिल में मिल रही 30% छूट

बिनी परीक्षा दिए अगली क्लास में होंगे प्रमोट
बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में कक्षा एक से आठ तक के विद्यार्थियों को इस बार भी बिना परीक्षा के ही अगली कक्षा में भेजा जाएगा. शैक्षिक सत्र 2020-21 में करीब 10 माह शिक्षण कार्य प्रभावित रहने के कारण परिषदीय स्कूलों में छात्रों का कक्षा स्तर पर असेसमेंट कर उन्हें प्रमोट किया जाएगा. असेसमेंट में प्रेरणा ज्ञानोत्सव के जरिये बच्चों के सीखने और पढ़ने की क्षमता का आकलन किया जाएगा. 

कोरोना के चलते स्कूल किए गए थे बंद
कोरोना के कारण मार्च 2020 के दूसरे सप्ताह में इन स्कूलों का संचालन बंद हों गया था. प्रदेश सरकार ने शैक्षिक सत्र 2019-20 में भी बच्चों को बिना परीक्षा के पास किया था. जुलाई से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हुई. लेकिन परिषदीय स्कूलों में कमजोर और गरीब तबके के बच्चों की संख्या अधिक होने के कारण ये ऑनलाइन क्लास का लाभ नहीं उठा सके.

कोरोना काल में योगी सरकार ने रचा कीर्तिमान, GSDP में बना भारत का दूसरा बड़ा राज्य

सीएम योगी के निर्देश के बाद खोले गए स्कूल
केंद्र सरकार की ओर से उच्च प्राथमिक स्कूलों को खोलने की गाइडलाइन जारी होने के बाद सीएम योगी ने स्थितियों का आंकलन कर स्कूलों को खोलने के निर्देश पहले ही दे दिए थे. उच्च कक्षाओं की बात करें तो इनके लिए स्कूलों को अक्टूबर 2020 में फिर से खोल दिया गया था. बाकी कक्षाओं के लिए सरकार ने ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित करने की सिफारिश की थी. उत्तर प्रदेश में कक्षा 6 से 8 तक के स्कूल 10 फरवरी से खुल गये हैं, वहीं प्रदेश के प्राइमरी स्कूल 1 मार्च से खोल दिए गए हैं.

UP Teacher Recruitment: एडेड जूनियर हाईस्कूल में शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी, इस तारीख से करें अप्लाई

WATCH LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *