Rajasthan: Corona Vaccination के थर्ड फेज की हुई शुरुआत, कलराज मिश्र ने लगवाया टीका


Jaipur: राजस्थान में आज से कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे फेज की शुरुआत हो चुकी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में सुबह वैक्सीन लगवाकर देश में एक सकारात्मक मैसेज दिया ताकि तीसरे फेज की सबसे अहम कड़ी 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोग वैक्सीन लगवाने पहुंचे. वहीं, राजस्थान में राज्यपाल कलराज मिश्र ने राजभवन में कोरोना को हराने वाला वैक्सीन लगवाते हुए लोगों को मैसेज दिया कि कोरोना से लड़ाई में वैक्सीनेशन एक अहम कड़ी है.

राजधानी जयपुर समेत राज्य के सभी जिलों में वैक्सीनेशन के तीसरे चरण के पहले दिन औसतन कम लोग दोपहर तक वैक्सीन लगवाने वैक्सीन सेंटर पर पहुंचे. हालांकि, जयपुर में पूर्व राजपरिवार सदस्य पद्मिनी देवी और अन्य पूर्व राजपरिवार सदस्यों, मुख्य सूचना आयुक्त डीबी गुप्ता, ACS वीनू गुप्ता ने भी अपने परिवार समेत वैक्सीन लगवाई. जानकारी के अनुसार, कोरोना वैक्सीनेशन इस तीसरे चरण में राज्य में कुल 1 करोड़ 63 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है.

दरअसल, राजस्थान में आज से  2.0  कोविड वैक्सीनेशन प्रोग्राम की शुरुआत हो गई. वैक्सीनेशन के इस थर्ड फेज में सरकारी अस्पतालों के साथ निजी अस्पतालों में कोविड वैक्सीनेशन कराया जा रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने निजी अस्पतालों के लिए कोविड-19 टीकाकरण की प्रति डोज की दर 250 रुपए निर्धारित की है, जो निजी अस्पतालों में कोविड-19 का टीका लगवाने वाले व्यक्ति द्वारा सम्बंधित अस्पताल को चुकानी होगी. जिसमें 150 रुपए वैक्सीन कीमत और 100 रुपए निजी अस्पताल का सर्विस शुल्क शामिल है.

निजी अस्पतालों को कोविड वैक्सीन सरकार द्वारा उपलब्ध करवायी जाएगी और अन्य सभी टीकाकरण संबंधी व्यवस्थाएं निजी अस्पताल की रहेगी. सभी जिलों के करीब एक हजार संस्थाओं व 88 निजी चिकित्सालयों में टीकाकरण किया जाएगा. एक मार्च को प्रदेश में एक से डेढ़ लाख लाभार्थियों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है. 45 से 59 वर्ष की उम्र के जटिल बीमारियों से ग्रसित उन्हीं व्यक्तियों के टीके लगाए जा सकेंगे जो कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सूचीबद्ध 20 बीमारियों में से ग्रस्त होंगे. ऐसे मरीज को रजिस्टर्ड मेडिकल प्रक्टिनर्स (RMP) स्तर से जारी चिकित्सकीय प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य किया गया है.

वरिष्ठ नागरिकों को शामिल करने वाले इस तीसरे चरण में कोरोना टीका लगवाने के प्रति आमजन में खासा उत्साह दिखाई दे रहा है. राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने भी राजभवन में कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवाई. जयपुर के SMS Hospital में भी बड़ी संख्या में वरिष्ठ नागरिक पहुंचे. उन्हें भी टीका लगाया गया. लोगों का कहना है कि जब प्रधानमंत्री Narendra Modi टीका लगवा सकते हैं, तो उन्हें क्या दिक्कत हो सकती है. 

इस बीच डॉक्टर्स का कहना है कि यदि वैक्सीन की इस पहली डोज के बाद हल्का बुखार या चक्कर आने जैसी शिकायत आए तो इससे घबराएं नहीं. ऐसा हो सकता है, जो किसी खतरे का संकेत नहीं है.



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *