Power Supply: यूपी के ऊर्जा मंत्री का बड़ा बयान, समय से बिल भरेंगे तो मिलेगी सस्ती बिजली


मथुरा: यूपी के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बिजली उपभोक्ताओं से बड़ा वादा किया है. श्रीकांत शर्मा ने कहा है कि योगी सरकार उपभोक्ताओं को Tripping Free बिजली देने की पूरी तैयारी कर रही है और इसका फायदा उठाने के लिए उपभोक्ताओं को भी बिजली बिल वक्त से अदा करना होगा. दरअसल ऊर्जा मंत्री का इशारा उन उपभोक्ताओं की ओर है जिनके ऊपर बिजली विभाग के करोड़ों रुपये बकाया हैं.

ऐसे मिलेगी सस्ती बिजली

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा है कि आने वाले गर्मी के मौसम के लिए ऊर्जा मंत्रालय पूरी तैयारी कर रहा है. इसके लिए सरकार ने 100 दिन का एक कार्यक्रम निर्धारित किया है जिसके तहत  गांवों को नियमित 18 घंटे, तहसीलों को 20 घंटे और शहरों को घंटे आपूर्ति देने की तैयारी की जा रही है . ये व्यवस्था अच्छी तरह से चल सके इसके लिए इलाकेवार नोडल अधिकारी भी बना दिए गए हैं. ऊर्जा मंत्री ने ये भी कहा कि योगी सरकार तो उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली सप्लाई देने के लिए संकल्पित है लेकिन अगर उपभोक्ता भी अच्छी बिजली सप्लाई चाहते हैं तो उन्हें भी बिजली का बिल वक्त पर अदा करके अपनी जिम्मेदारी निभानी पड़ेगी.

अभी क्या है बिजली की कीमत

शहरी इलाकों में बिजली के बिल में फिक्स्ड चार्ज (Fixed Charge) भी शामिल किया जाता है जो 110 रुपये प्रति किलोवाट के हिसाब से होता है. इसके अलावा प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली की कीमत अलग से चार्ज की जाती है.

2020-21 का पॉवर टैरिफ

यूनिट स्लैब                              बिजली की कीमत

0-150                                    5.50 रुपये यूनिट

151-300                               6.00 रुपये यूनिट

301-500                               6.50 रुपये यूनिट

500 यूनिट से ज्यादा                7.00 रुपये यूनिट

ये भी पढ़ें: Google में गलती से भी न करें इन चीजों को Search, आपको हो सकता है Loss

बिजली व्यवस्था सुधारने पर है जोर

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा वृंदावन कुंभ क्षेत्र, यमुना घाटों और परिक्रमा मार्ग का निरीक्षण करने पहुंचे थे. इस दौरान अधिकारियों को बिजली व्यवस्था के अलावा स्वच्छता और ट्रैफिक व्यवस्था बेहतर बनाने के लिए भी आवश्यक निर्देश दिए. ऊर्जा मंत्री ने इस बात पर खासा जोर दिया कि किसी भी हालत में बिजली की आपूर्ति में रुकावट नहीं आनी चाहिए. आने वाले गर्मी के मौसम को देखते हुए भी ऊर्जा मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को सतर्क रहने को कहा गया है.

LIVE TV:
 

 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *