Fuel Price Update: महंगा हो सकता है आपका हवाई सफर, ATF की कीमतों में 6.5% की बढ़ोतरी


नई दिल्ली: विमान ईंधन (Aviation Turbine Fuel– ATF) की कीमतों में सोमवार को 6.5 % का बड़ा इजाफा हुआ है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) के दामों में हुई बढ़ोत्तरी को इसकी वजह बताया गया है. वहीं सार्वजनिक क्षेत्र की फ्यूल कंपनियों की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक एटीएफ के दाम 3,663 रुपये प्रति किलोलीटर यानी 6.5 फीसदी बढ़ाए गए हैं. 

ATF के दाम में फरवरी से तीसरी बढ़ोत्तरी

अधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक फरवरी महीने से लेकर अभी तक Jet Fuel के दामों में ये तीसरी बार बढ़ोत्तरी हुई है. बदलाव के बाद दिल्ली में अब विमान ईंधन का दाम 59,400.91 रुपये प्रति किलोलीटर के स्तर पर पहुंच गया है. आपको बता दें कि इससे पहले 16 फरवरी को विमान ईंधन के दाम 3.6 फीसदी बढ़ाए गए थे. वहीं उससे पहले एक फरवरी को विमान ईंधन के दाम 3,246.75 रुपये प्रति किलोलीटर बढ़े थे. सोमवार को कच्चा तेल बढ़त के साथ 65.49 डॉलर प्रति बैरल हो गया. यह एक साल में इसका सर्वोच्च स्तर रहा है.

एयरलाइंस कंपनियों की बढ़ेगी परेशानी 

कोरोना काल के दौरान अब विमान ईंधन के दाम में इजाफा होने से पहले ही कम क्षमता पर परिचालन कर रही एयरलाइंस की परेशानी और बढ़ेगी. देश में घरेलू हवाई यातायात की स्थिति धीरे-धीरे बेहतर हो रही है लेकिन ताजा फैसले की वजह से अब एयरलाइन कंपनियों की ऑपरेशनल कॉस्ट बढ़ जाएगी.    

ये भी पढ़ें- Economy के मोर्चे पर अच्छी खबर! GST Collection फिर एक लाख करोड़ के पार

पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार दूसरे दिन स्थिर रहीं

हालांकि, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन कोई वृद्धि नहीं की गई. दिल्ली में पेट्रोल 91.17 रुपये और मुंबई में 97.57 रुपये प्रति लीटर है. दिल्ली में डीजल 81.47 रुपये और मुंबई में 88.60 रुपये प्रति लीटर पर है. ये दोनों राज्य ईंधन पर सबसे अधिक मूल्य वर्धित कर (VAT) लेते हैं. गौरतलब है कि पिछले महीने राजस्थान और मध्य प्रदेश में कुछ शहरों में पेट्रोल का दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया था. हालांकि मुंबई में भी शनिवार को ब्रांडेड यानी प्रीमियम पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया. जो इस समय यह 100.35 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

घरेलू सिलेंडर (LPG) के दाम बढ़े 

रसोई गैस यानी एलपीजी में सोमवार को प्रति सिलेंडर 25 रुपये की और वृद्धि हुई. यह इजाफा उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दिए जाने वाले सब्सिडी वाले सिलेंडर समेत सभी श्रेणियों में हुआ है. एक महीने में रसोई गैस सिलेंडर के दाम चौथी बार बढ़े हैं. सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों के मूल्य आंकड़ों से पता चलता है कि फरवरी से अब तक 14.2 किलोग्राम के रसोई गैस सिलेंडर के दाम 125 रुपये बढ़ चुके हैं. दिल्ली में अब 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर का दाम 794 रुपये से बढ़कर 819 रुपये हो गया है. यह इजाफा सब्सिडी वाले और बिना सब्सिडी वाले दोनों तरह के सिलेंडरों में किया गया है.

LIVE TV

 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *