COVID Vaccine 2.0: आज इतने बजे से दूसरे चरण की शुरुआत, जानें इससे जुड़ी हर जानकारी


नई दिल्ली: आम जनता को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) मिलने में कुछ ही समय बाकी है. आज से शुरू हो रहे दूसरे चरण के टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination Drive) में 60 वर्ष से ऊपर के बुजुर्ग और 45 से 59 वर्ष तक के ऐसे लोग जिन्हें गंभीर बीमारियां हैं, को टीका लगाया जाएगा. COVID-19 टीकाकरण के इस चरण के लिए Co-WIN2.0 पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कुछ ही देर में सुबह 9:00 बजे से शुरू हो जाएगा दोपहर 12 बजे से वैक्सीन लगना शुरू हो जाएगी. 

इतने प्राइवेट अस्पतालों में भी सुविधा

इस बार कोरोना वैक्सीनेशन के लिए नए सेंटर (Corona Vaccination Center) के तौर पर आयुष्मान भारत PMJAY के तहत 10,000 से अधिक प्राइवेट अस्पतालों और सीजीएचएस के तहत 600 से अधिक अस्पतालों को स्टेट स्कीम के तहत COVID टीकाकरण केंद्रों के तौर पर जोड़ा गया है. सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर COVID-19 वैक्सीन फ्री लगाई जाएगी. 

कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है. इसके लिए  Co-WIN2.0 App, Aarogya Setu की मदद ली जा सकती है या फिर  www.cowin.gov.in पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है. रजिस्ट्रेशन करते समय आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा, जिस पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) आएगा. इसी OTP के जरिए आप अपना अकाउंट क्रिएट कर सकेंगे. अकाउंट क्रिएट होने के बाद जो कागजों में है वह नाम, उम्र, जेंडर, पता भरें. आईडी लगाएं. 45 से 59 वर्ष तक यानी गंभीर बीमारी वाले लोगों को कॉमरेडिटी प्रमाण पत्र  लगाना होगा. वैक्सीन कहां लगेगी और किस दिन लगेगी, इसका चुनाव आप स्वयं कर सकेंगे. एक मोबाइल नंबर से 4 लोगों का रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. अधिक जानकारी के लिए आप 1507 पर फोन कर जानकारी भी ले सकते हैं.    

इन डॉक्युमेंट की जरूरत

1. आधार कार्ड
2. वोटर आईडी (EPIC)
3. फोटो आईडी कार्ड
4. 45 वर्ष से 59 वर्ष के आयु वर्ग के नागरिकों को कॉमरेडिटी प्रमाण पत्र
5. रोजगार प्रमाण पत्र / आधिकारिक पहचान पत्र फोटो के साथ

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने ली Corona Vaccine की पहली डोज, ट्वीट कर लोगों से कही ये बात

वैक्सीन का प्राइस?

कोरोना वैक्सीन की एक डोज के लिए कॉस्ट-ब्रेकअप 150 रुपये है, जिसमें 100 रुपये सर्विस टैक्स के जुड़ेंगे. यानी प्राइवेट अस्पताल में वैक्सीनेशन के लिए आपसे 250 रुपये लिए जाएंगे. यह निर्णय राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के द्वारा लिया गया है. इस संबंध में सभी प्रदेशों और केंद्र शासित प्रदेशों को सूचना भेजी जा रही है.
(इनपुट: ब्रह्म दुबे)

LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *