Aarogya Setu ऐप से भी कर सकते हैं कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन, ये रहा पूरा प्रोसेस


नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) का दूसरा फेज शुरू हो गया है. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैक्सीन लगवाकर इसकी शुरुआत की. इस बीच सरकार ने कहा है कि वैक्सीनेशन के लिए Aarogya Setu App के जरिए भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है. आरोग्य सेतु ऐप के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर आसान स्टेप्स बताए गए हैं जिन्हें फॉलो करके आप कोरोना वैक्सीन के लिए अप्वांइटमेंट ले सकते हैं. 

फॉलो करें ये स्टेप्स-

– रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको सबसे पहले आरोग्य सेतु ऐप में CoWin टैब पर जाएं. यहां Vaccination पर टैप करें फिर प्रोसेस पर टैप करें.

– इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन का पेज दिखाई देगा. यहां आपको फोटो Register New पर क्लिक करना है. इसके बाद ऐप आपका मोबाइल नंबर पूछेगा. नंबर वेरिफाई करने के लिए ऐप आपके मोबाइल पर एक OTP भेजेगा जिसे डालकर आपको आगे बढ़ना है. 

– नंबर वेरिफाई होने के बाद आपको आईडी का प्रकार, संख्या और उस पर अपना पूरा नाम दर्ज करना होगा. इसके बाद आपको Gender और उम्र भी दर्ज करना होगा. उदाहरण के लिए आप फोटो आईडी प्रूफ के लिए ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं.

– आप जिस व्यक्ति के लिए रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं, अगर वह सीनियर सिटीजन हैं तो Submit बटन पर क्लिक करें. यदि आप किसी गंभीर बीमारी वाले व्यक्ति के  (comorbidities) लिए रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं, तो यह पूछने पर हां पर क्लिक करना होगा कि ‘Do you have any comorbidities (pre-existing medical conditions)’. अप्वाइंटमेंट के लिए जाने पर 45 वर्ष से 60 साल के लोगों को मेडिकल सर्टिफिकेट ले जाना होगा. एक बार रजिस्टर्ड होने के बाद कन्फर्मेशन मैसेज रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा.

– रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के बाद अकाउंट डिटेल दिखेगा. एक व्यक्ति इससे पहले दर्ज किए गए मोबाइल नंबर से जुड़े 4 और लोगों को जोड़ सकता है. आप ‘Add  beneficiary’ पर क्लिक करके दूसरे व्यक्तियों का डिटेल भी दर्ज कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- PM नरेंद्र मोदी ने की अगुवाई, अब इन बड़े नेताओं ने भी लगवाई कोरोना वैक्सीन

– इसके नीचे आपको एक कैलेंडर आइकन ‘Schedule Vaccination’ भी दिखेगा. अप्वांइटमेंट के लिए उस पर क्लिक करें.    

– फिर ‘Find Vaccination Center’ पेज आएगा. अब राज्य, केंद्र शासित प्रदेश, जिला, ब्लॉक और पिनकोड जैसे डिटेल दर्ज करने होंगे. ये सभी जानकारी दर्ज करने के बाद ‘Find’ बटन पर क्लिक करें.

– आपके जगह के आधार पर वैक्सीनेशन सेंटर्स की एक लिस्ट दिखाई देगी. आप उनमें से किसी एक को चुन सकते हैं और फिर इन सेंटर्स पर मौजूद वैक्सीनेशन डेट देख सकते हैं. यदि स्लॉट और तारीखों का ऑप्शन अवेलबल है तो आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी एक का सलेक्शन कर सकते हैं. आप अगले सप्ताह से तारीखें भी चुन सकते हैं और फिर ‘Book’ ऑप्शन पर क्लिक करें.

– अब Appointment Confirmation पेज बुकिंग का डिटेल दिखाएगा. यदि जानकारी सही है तो आप ‘Confirm’ पर क्लिक कर सकते हैं या कुछ बदलाव के लिए ‘Back’ पर क्लिक कर सकते हैं.

– अंत में एक ‘Appointment Successful’ पेज सभी डिटेल दिखाएगा. अब आप वैक्सीनेशन डिटेल को डाउनलोड कर सकते हैं.    



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *