1 मार्च से 100 रुपये प्रति लीटर बिकेगा दूध, Hisar में खाप पंचायत ने कृषि कानून और तेल की कीमत के विरोध में किया फैसला


हिसार: हरियाणा के हिसार (Hisar) में खाप पंचायत ने कृषि कानूनों और तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के खिलाफ दूध के दाम बढ़ाने (Milk Price Hike) का फैसला किया है. खाप पंचायत (Khap Panchayat) ने निर्णय लिया है कि एक मार्च से दूध 100 रुपये प्रति लीटर बेचा जाएगा. हालांकि यह फैसला सिर्फ बाहर या डेयरी में बेचने वाले दूध पर लागू होगा. गांव वालों को दूध पुरानी कीमत पर ही मिलेगा.

कोऑपरेटिव सोसाइटी को महंगा मिलेगा दूध

दूध की कीमत बढ़ाने (Milk Price Hike) का फैसला हरियाणा के हिसार जिले के नारनौंद कस्बे की अनाज मंडी में सतरोल खाप की पंचायत (Khap Panchayat) के बाद किया गया. सतरोल खाप पंचायत के प्रतिनिधि ने जानकारी देते हुए बताया, ‘हमने दूध को 100 रुपये प्रति लीटर (Milk 100 Rs per Litre) के हिसाब से देने का फैसला किया है. हम डेयरी किसानों से अपील करते हैं कि सरकारी कोऑपरेटिव सोसाइटी को इसी दाम पर दूध बेचें.’

ये भी पढ़ें- Milk Benefits: दूध पीने के हैं बड़े फायदे, जरूर करें अपनी डाइट में शामिल

लाइव टीवी

3 महीनों से जारी है किसानों का प्रदर्शन

नए कृषि कानूनों (New Agriculture Laws) के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन (Farmers Protest) करीब तीन महीने से चल रहा है और किसान दिल्ली की तमाम सीमाओं पर आंदोलन कर रहे हैं. किसानों की मांग है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के लिए कानूनी गारंटी दी जाए और तीनों नए कृषि कानूनों को रद्द किया जाए. केंद्र सरकार कानूनों में बदलाव के लिए तैयार है, लेकिन कानून वापसी के लिए तैयार नहीं हैं.

फरवरी में 5 रुपये महंगा हो चुका है पेट्रोल-डीजल

पेट्रोल-डीजल की कीमत में आज (28 फरवरी) कोई बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन फरवरी महीने में पेट्रोल-डीजल करीब 5 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है. दिल्ली में फरवरी के पहले दिन पेट्रोल 86.30 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था, जबकि आज इसकी कीमत 91.17 रुपये लीटर है. पूरे महीने में पेट्रोल कुल 4 रुपये 87 पैसे लीटर महंगा हो गया है. फरवरी महीने में डीजल 4 रुपये 99 पैसे प्रति लीटर तक महंगा हो गया है. 1 फरवरी 2021 को दिल्ली में डीजल की कीमत 76 रुपये 48 पैसे प्रति लीटर थी जो आज की तारीख में 81 रुपये 47 पैसे प्रति लीटर तक पहुंच गई है.



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *