सोमवार से आम जनता को लगेगी Corona Vaccine, जानें रजिस्ट्रेशन से लेकर टीका लगवाने की पूरी प्रक्रिया


नई दिल्ली: 1 मार्च से कोरोना वैक्सीनेशन अभियान (Corona Vaccination Drive) का दूसरा चरण शुरू हो रहा है. इसके तहत अब 60 साल की उम्र के लोगों को वैक्सीन की डोज दी जाएगी. इसके अलावा 45 साल की उम्र वाले उन लोगों का भी वैक्सीनेशन किया जाएगा, जिन्हें पहले से कोई बड़ी बीमारी है.

वैक्सीनेशन के लिए देशभर के 10 हजार सरकारी और 20 हजार प्राइवेट केंद्रों को चिह्नित किया गया है. लोग अपने नजदीकी केंद्र पर जाकर वैक्सीन की डोज ले सकेंगे. ध्यान रहे कि सरकारी अस्पतालों पर लोगों को मुफ्त में वैक्सीन की डोज दी जाएगी. जबकि प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन लगवाने के लिए कीमत चुकानी होगी. 

टीका कितने रुपये में लगेगा?

कोरोना वैक्सीन की एक डोज के लिए कॉस्ट-ब्रेकअप 150 रुपये है, जिसमें 100 रुपये सर्विस टैक्स के जुड़ेंगे. यानी प्राइवेट अस्पताल में वैक्सीनेशन के लिए आपसे 250 रुपये लिए जाएंगे. यह निर्णय राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के द्वारा लिया गया है. इस संबंध में सभी प्रदेशों और केंद्र शासित प्रदेशों को सूचना भेजी जा रही है.

ये भी पढ़ें:- West Bengal Election: कल TMC जारी कर सकती उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

यहां कराना होगा रजिस्ट्रेशन

वैक्सीनेशन के लिए पहले लोगों को Co-WIN ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. आप प्ले स्टोर या एपल स्टोर से इस ऐप को अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं. या फिर आप www.cowin.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके लिए आपको आधार कार्ड, इलेक्टोरल फोटो आईडी कार्ड (EPIC) और ऑफिशियल आईडी कार्ड की जरूरत होगी. रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक डेट और टाइम मिलेगा, उसी दिन आपको वैक्सीन लगाई जाएगी. वैक्‍सीन की पहली डोज लेने के बाद आपको मोबाइल ऐप पर एक QR कोड सर्टिफिकेट भी मिलेगा. 

ये भी पढ़ें:- अमित शाह का DMK और गांधी परिवार पर हमला, बोले- तमिलनाडु में 2G, 3G, 4G सब मिलता है

लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना केस

गौरतलब है कि देश में बुधवार को 6 दिनों में तीसरी बार संक्रमण के 13,000 से ज्यादा मामले आए. वहीं केंद्र ने महाराष्ट्र, केरल, गुजरात, पंजाब, कर्नाटक और जम्मू-कश्मीर सहित कई राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर स्थिति से निपटने में मदद के लिए अपने उच्च स्तरीय दल भेजे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में कोविड-19 टीकाकरण के अगले चरण के अभियान को लेकर निर्णय किया गया.

LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *